इंटिमेट हाइजीन : पेशाब के बाद जाने योनि को साफ़ करने का सही तरीका ,धोना या पोंछना चाहिए ?

इंटिमेट हाइजीन : पेशाब के बाद जाने योनि को साफ़ करने का सही तरीका ,धोना या पोंछना चाहिए ?

Introduction

हम में से बहुत सी महिलाये हैं जिन्हें अपने प्राइवेट पार्ट कि हाईजीन के बारे में पता ही नहीं होता है ,और वे इन सब टॉपिक्स पर खुल कर बात भी नहीं करना चाहती हैं। लेकिन हमें इन बातों की जानकारी हों चाहिए।

तो चलिए आज हम बात करते हैं ,पेशाब करने के बाद अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें ,जो बेहतर हो , पानी से धोना या टिश्यू पेपर से पोंछना।आप पेशाब करने के बाद अपने आप को साफ़ नहीं करती हैं ,तो आपके प्यूबस में रुकी हुई बूँदें आपके पैंटी में गिर जाती है ,जिसकी वजह से आपकी पैंटी से बदबू आती है और आपको इन्फेक्शन होने का भी डर रहता है। पेशाब करने के तुरंत बाद सफाई करने से ये प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।

टिश्यू पेपर से पोंछना ही सही

विदेशों में महिलायें अपने आप को साफ़ रखने के लिए हमेशा टॉयलेट पेपर का यूज़ करती हैं। यह नमी को अवशोषित करने का एक तरीका है। सुखी और हेल्दी योनि के लिए टॉयलेट पेपर सबसे बढ़िया से काम करता है। टॉयलेट पेपर न केवल ज्यादा मात्रा में फ्रिक्शन को उत्पन्न करता है बल्कि आपकी स्किन पर कागज़ को लगातार रगड़ने से आपके प्राइवेट पार्ट में जलन और स्किन भी सेंसिटिव हो सकती है। इसके अलावा इससे बैक्टीरिया भी बढ़ सकता है। अगर इसका यूज़ ठीक से नहीं किया गया तो।

यूरिन के बाद धोना चाहिए ?

प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए पानी बिलकुल सही है ,जो कि प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है ,बार – बार वहां हाथ लगाने से रोकता है ,लेकिन ये बात भी है कि सिर्फ धोने से काम नहीं होगा। मूत्र हो या पानी प्राइवेट पार्ट को गीला नहीं छोड़ना चाहिए। धोने के बाद इसे तौलिये से जरूर पोंछें।

पोंछना या धोना क्या सही है !

जब आप पूरी सच्चाई जानती ही हैं ,तो आप सही और असरकारी विकल्प चुन सकती है। एक तरफ टॉयलेट पेपर अपने आप को साफ़ करने का आसान तरीका है। दूसरी और पानी से सफाई का तरीका है। तो आप दोनों का तालमेल बिठाकर अपनी प्राइवेट पार्ट कि सफाई कर सकती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print