हम कैसे और क्या खाते हैं जिससे हमारे पीरियड्स पर इफ़ेक्ट पड़ते हैं ?

हम कैसे और क्या खाते हैं जिससे हमारे पीरियड्स पर इफ़ेक्ट पड़ते हैं ?

Introduction

Table of Contents

अब महिलाओं को अपनी सेहत को थोड़ा ज़्यादा सीरियस रूप में लेना चाहिए। हमारी रोज़ की ज़िंदगी में खान पान को ज़्यादा महत्त्व देना चाहिए।हम कैसे और क्या खाते हैं जिससे हमारे पीरियड्स पर इफ़ेक्ट पड़ते हैं।अगर हम अपनी खान – पान पर सही तरह से ध्यान दें तो इससे हमारी सेहत अच्छी रहेगी। इससे पीरियड्स में होने वाले लक्षणों को भी कम किया जा सकता है। ऐसी कई चीज़ें हैं जिससे हमारा शरीर इफ़ेक्ट करता है। जो हम खाते हैं वो ना सिर्फ हमारे शरीर को इफ़ेक्ट करता है बल्कि होने वाले पीरियड्स पर भी इफ़ेक्ट करता है।

इसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि हम कैसे और क्या खाते हैं जिससे हमारे पीरियड्स पर इफ़ेक्ट पड़ते हैं।

जब आपके पीरियड्स शुरू होतें हैं तो आपके शरीर में प्रोजेस्ट्रोन लेवल बढ़ जाता है। क्योंकि इस समय शरीर utrin लाइनिंग को छोड़ने के लिए तैयार रहता है।

इसके लिए हम क्या कर सकते हैं।

नींद

पीरियड्स के समय हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है और utrine लाइनिंग नहीं रहती है। ऐसे में हमारी बॉडी को ज़्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है।

इस समय पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है ,सही नींद लेने से आप अपने शरीर को पुरे दिन के लिए एनर्जेटिक बना सकते हैं।

पीरियड्स के समय कम से कम आपको 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए इससे आपका शरीर स्वस्थ्य रहता है।

कैल्शियम

महिलाओं को कैल्शियम रोज़ लेना चाहिए उनके लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। अगर कोई महिला सही मात्रा में कैल्शियम नहीं लेती हो तो इससे उन्हें पीरियड्स के समय बहुत दर्द होता है और ये हार्मोनल imbalance के कारण होता है।

आयरन

महिलाओं में आयरन की ज्यादा की देखी जाती है। अगर आपको थकान महसूस होता है या पीली पड़ रही हैं तो आपमें आयरन की कमी हो सकती है। पीरियड्स के समय हमारे शरीर से हर महीने आयरन खर्च होते हैं ,इसलिए इसे दोबारा पाना जरूरी होता है। आयरन के कई नेचुरल सोर्स हैं जैसे :- चने , दालें कद्दू के बीज और पका हुआ पालक आदि। इनसे बॉडी को सही मात्रा में आयरन मिलता है।

प्रोटीन

हर महिला को अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करनी चाहिए। क्योंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। बहुत सारी ऐसी साबूत चीज़ें हैं जिससे आपको प्रोटीन मिलता है। जैसे कि साबूत फल ,अनाज और सब्जी खाने चाहिए। ये प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। मछली और चिकन भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं।

हाइड्रेशन

रेगुलर पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर से 1 – 2 औंस ब्लड निकलता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीते रहें। पानी के अलावा सूप,जूस और सब्जियों का रस अपने खान – पान में जरूर शामिल करें। साथ ही शरीर को dihydrate करने वाली चीज़ों से दूर रहें जैसे कॉफ़ी ,शुगर और अलकोहल इन सब चीज़ों को अवॉयड करें।

Share
Message
Twitter
Email
Print