ठंड के मौसम में आप ये 7 टिप्स अपनाकर अपने बेबी की केयर करें

ठंड के मौसम में आप ये 7 टिप्स अपनाकर अपने बेबी की केयर करें

Introduction

सर्दियों का समय शुरू होते ही अपने साथ ठंड और त्वचा में रूखापन लेकर आता है। सर्दियों में हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। इस ठंडे मौसम का ज़्यादा इफ़ेक्ट छोटे बच्चों पर पड़ता है। उनकी स्किन नाज़ुक और सेंसिटिव होती है। इसलिए सर्दी के मौसम में बच्चों के ऊपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है ,हमें बच्चों के स्किन की अधिक केयर करनी पड़ती है। ठंड के मौसम में आप ये 7 टिप्स अपनाकर अपने बेबी की केयर करें।

ठंड के मौसम में आप ये 7 टिप्स अपनाकर अपने बेबी की केयर करें।

सर्दियों में कैसे रखें बच्चों कि कोमल त्वचा का ध्या

1. मालिश :

छोटे बच्चों के लिए मालिश बहुत जरूरी होती है। दिन में कम से कम दो बार बच्चे को मालिश करनी चाहिए। मालिश करने से बच्चे कि मजबूत होती है और बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास भी सही से होता है। मसाज के लिए हमेशा सही तेल का चुनाव करें। आपके बेबी के लिए अच्छा होगा। गलत तेल के चुनाव से बेबी के स्किन पर इर्रिटेशन या फिर रैशेज कि पॉसिबिलिटी होती है। सही आयल चिपचिपा भी नहीं होता है ,जिससे आपका बेबी कम्फर्टेबल और सेफ फील करेगा।

2. बच्चों का नहाना हर दिन जरूरी है :

बच्चे का हर दिन नहाएं। हाइजीन का भी ध्यान रखना जरूरी है। बच्चे में हरदिन नहाने कि आदत डालें। माइल्ड साबुन या शैम्पू लगाकर बच्चे का हर दिन नहाये ,ये आदत स्किन और हाइजीन दोनों के लिए सही रहेगा।

3. बच्चे को जूस दें :

बच्चे को रोज़ थोड़ा -थोड़ा जूस दें चाहे किसी भी फल का हो ,ऑरेंज ,एप्पल या अंगूर। इससे बच्चे कि स्किन ग्लो करती है और बॉडी भी हाइड्रेट रहता है।

4. बच्चे को खूब पानी पिलायें :

बच्चे पूरे दिन उछल कूद करते हैं ,कभी घर के अंदर तो कभी घर के बाहर इसलिए बच्चों को खूब सारा पानी पिलायें और ज़्यादा पानी पीने की आदत डालें। ताकि बच्चे का स्किन हाइड्रेट रहे और उनकी बॉडी में पानी की कमी ना हो और स्किन ड्राई ना हो।

5. बच्चे को सूती कपड़े पहनाएं :

बच्चे की स्किन काफ़ी नाजुक और सेंसिटिव होती है। हमें बच्चों को सर्दियों में ठंड से बचाने के लिए ऊनी कपदे पहना देते हैं ,जिससे बच्चे को एलेर्जी होती है ,स्किन में जलन होने लगती है। ऐसे में हमें बच्चों को कॉटन के कपड़े पहनाने चाहिए। इससे बच्चा भी कम्फर्टेबल फील करता है।

6. गुनगुने पानी का यूज़ करें :

आप अपने बेबी को नहाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का यूज़ करें सर्दी हो या गर्मी ना ज़्यादा ठंडा पानी लें और ना ही ज़्यादा गर्म पानी लें। क्योंकि दोनों ही बेबी के स्किन पर गलत इफ़ेक्ट डालता है।

7. बच्चे को धूप में रखें :

बच्चे को थोड़ी देर रोज़ धूप में रखें इससे बच्चे को विटामिन डी मिलता है और कई रोगों से मुक्ति भी मिलती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print