बच्चा अगर दूध ना पिए तो क्या करें

बच्चा अगर दूध ना पिए तो क्या करें

Introduction

बढ़ते बच्चों के लिए दूध बहुत जरूरी होता है, दूध में सिर्फ कैल्शियम ही नहीं पाए जाते हैं इससे बच्चे की हड्डियों को ताकत मिलती है ,हड्डियाँ मजबूत होती है। लेकिन जैसे -जैसे बच्चे बड़े होते हैं वो दूध पीना कम कर देते हैं ,या फिर दूध पीते ही नहीं हैं। ऐसे में उनकी माँ दूध पिलाने के लिए बहुत कष्ट करती हैं ,और बहुत ज़्यादा परेशान होती हैं। ये सिर्फ आपके बच्चे के साथ ही नहीं होता बल्कि बहुत सारे बच्चे ऐसे हैं ,जो दूध पिने से भागते हैं ,दूध पीना नहीं चाहते हैं।ऐसे में बच्चा छोटे age में ही दूध पीना छोड़ देता है। उनका इंटरेस्ट दूध से हट जाता है और वो अनाज के तरफ attract हो जाता है। इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रही हूँ। जिस से आप अपने बच्चे को दूध पीला सकती हैं। बच्चा अगर दूध ना पिए तो क्या करें|

बच्चा अगर दूध ना पिए तो क्या करें

1. फ्लेवर्ड मिल्क :

कई बच्चे दूध नहीं पीना चाहते क्योंकि उन्हें दूध के टेस्ट पसंद नहीं आते। इसलिए माता – पिता अपने बच्चे को दूध में चॉक्लेट या स्ट्रॉबेरी फ्लावोरेड मिलाकर पिलायें। इससे बच्चे दूध आसानी से पी लेंगे।

2. सुंदर कप :

अगर आपका बच्चा दूध पिने से मना करता है तो आप यूज़ सुन्दर कप कार्टून का या सुन्दर गिलास दें। जिससे बच्चे आकर्षित हो कर दूध पी लें।

3. मिल्क शेक :

बच्चा अगर दूध नहीं पी रहा है ,तो उसमें फल मिलाकर शेक बना दें। उससे दूध का टेस्ट बदल जाता है। जिससे बचे बड़े चाव से दूध पीते हैं।

4. खेल – खले में :

बच्चे को खेल -खेल में दूध पीना सिखाएं ,कभी आप अपने हाथ में गिलास लें कभी बच्चे को दें ऐसे करके आप बच्चे को दूध पिलायें।

5. नाश्ते से पहले दूध दें :

जब भी आप बच्चे को दूध दें तो उसे नाश्ते से पहले दूध पीने दें। इससे बच्चा दूध जल्दी पी लेगा।

Share
Message
Twitter
Email
Print