बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इन 5 चीज़ों का सेवन जरूर करें।

बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इन 5 चीज़ों का सेवन जरूर करें।

Introduction

बच्चे बहुत ज़्यादा बीमार पड़ते हैं ,कभी सर्दी- खांसी तो कभी बुखार ये सिर्फ इम्युनिटी पावर की वजह से होता है। बच्चे की इम्युनिटी पावर बहुत ही कमज़ोर होती है जिससे वो जल्दी बीमार पड़ जाते हैं ,इन्फेक्शन की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स सोचने लग जाते हैं की बच्चे को ऐसा क्या दें जिससे उनकी इम्युनिटी पावर बढ़े और बच्चे बीमार ना पड़े। बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इन 5 चीज़ों का सेवन जरूर करें।

तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जिसे बच्चों के आहार में शामिल कर आप उनकी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं। बड़ों के मुकाबले में बच्चों की इम्युनिटी पावर थोड़ी ज़्यादा कमज़ोर होती है। जिससे बच्चे जल्दी बीमार पड़ते हैं। अगर आपका भी बच्चा बार -बार बीमार पड़ता हैं ,तो आपको भी उसकी डाइट में बताई गई चीज़ों को शामिल करना चाहिए।

बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इन 5 चीज़ों का सेवन जरूर करें।

1 पत्तेदार सब्जियां :

हरी और पत्तेदार सब्जियां संक्रमण से लड़ने और बचाने में हेल्प करती है। इसमें सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें बीटा – कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। जो की इम्यून सिस्टम को ,मजबूत करने के लिए जरूरी है।

2 कद्दू :

कद्दू में विटामिन A ,विटामिन C ,एंटीऑक्सीडेंट फोलेट और भी बहुत सारे पोषक तत्व से भरपूर है। इसलिए ये इम्युनिटी को बूस्ट करने में काफी कारगार माने जाते हैं।

3 खट्टे फल :

अमरूद ,निम्बू और संतरे जैसे खट्टे फलों में ज़्यादा मात्रा में विटामिन c पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

4 दालें :

दालों में आयरन ,कैल्शियम ,फाइबर ,प्रोटीन ,फोलेट और जिंक काफी मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन पाने का सबसे आसान तरीका है दाल। दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। दालों में प्रोटीन के साथ फाइटोकेमिल होते हैं जो की बीमारियों से लड़ने में हेल्प करते हैं।

5 दही :

दही में हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो कि पेट को स्वस्थ्य रखने में काफी मददगार होते हैं। दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं ,जो कि हमें बीमारियों से दूर रखते हैं और इम्युनिटी को बूस्ट करने में हेल्प करते हैं।

Share
Message
Twitter
Email
Print