बारिश के मौसम में बच्चों का रखें विशेष ख्याल बच्चे नहीं पड़ेंगे बीमार

बारिश के मौसम में बच्चों का रखें विशेष ख्याल बच्चे नहीं पड़ेंगे बीमार

Introduction

बारिश के मौसम में बच्चों कि थोड़ी सी भी लापरवाही बच्चों के ऊपर भारी पड़ सकती है और बारिश को लेकर पेरेंट्स भी लापरवाह हो जाते हैं और बच्चे भी बीमार पड़ जाते हैं। मानसून के समय में बार -बार बारिश होने कि वजह से अनेक तरह की बीमारियां पैदा होती है। ऐसे में अपना ख्याल तो रखना ही पड़ता है ,साथ में बच्चों का भी ध्यान रखना पड़ता है,कि बच्चे कि सेहत ठीक रहे बच्चा तंदुरुस्त रहे। इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखें।बारिश के मौसम में बच्चों का रखें विशेष ख्याल बच्चे नहीं पड़ेंगे बीमार

बारिश के मौसम में बच्चों का रखें विशेष ख्याल बच्चे नहीं पड़ेंगे बीमार

साफ़ -सफाई का रखें ख्याल :

बारिश के मौसम में जगह -जगह पानी भर जाता है ,गंदगी हो जाती है। जिससे कीचड़ हो जाता है और फर्श भी गंदे हो जाते हैं। बच्चे घर में जहां -तहां बैठ जाते हैं जिससे उनको इन्फेक्शन का डर होता है और गंदगी से बच्चे बीमार पड़ते हैं। इसलिए अपने घर के फर्श को अच्छे से सफाई करें। ताकि इन्फेक्शन बच्चों को ना हों।

मच्छरों को पैदा ना होने दें :

बारिश आते ही कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती है जैसे डेंगू ,मलेरिया और कई तरह की बीमारियां आ जाती हैं। ऐसे में आप अपने घर में मच्छर आने से पहले ही कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। अपने घर में किसी भी जगह पर पानी इकट्ठा ना होने दें। टब ,गमले और कूलर सभी जगह को साफ़ रखें। बच्चे को भी हमेशा मच्छरदानी में ही सुलाएं।

घर में बना खाना ही बच्चों को दें :

इस मौसम में बच्चों को बाहर का खाना बिल्कुल ही ना दें बच्चे लिए नुक्सानदेह हो सकता है। ऐसे में अपने बच्चे को घर का खाना ही दें। बारिश के मौसम में रखे हुए खाने में बैक्टीरिया जल्दी होते हैं। इसलिए बच्चे को रखा हुआ खाना ना दें। बच्चे को सीजनेबल फ्रूट दें। फलों से इम्युनिटी बूस्ट होती है।

कॉटन के कपड़े पहनें :

बारिश के मौसम में कभी धूप निकलती है कभी बारिश आती है। ऐसे में बच्चों को कॉटन के फुल बाजू के कपड़े पहनाएं। कॉटन के कपड़ों से शरीर को आराम मिलती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print