बच्चों में सूखी खांसी व कफ के लिए असरदार घरेलु उपचार

बच्चों में सूखी खांसी व कफ के लिए असरदार घरेलु उपचार

Introduction

अक्सर बच्चे सूखी खांसी से परेशान रहते हैं। इस तरह की खांसी नार्मल फ्लू या सर्दी की वजह से और संक्रमण की वजह से होती है। यह धूल या धुएं की वजह से भी हो सकती है। सूखी खांसी में कफ़ नहीं बनता है, यह बिल्कुल सूखा होता है और गले में खराश जैसा होता है ,जिससे बच्चे बहुत परेशान रहते हैं। अगर आपके बच्चे भी सूखी खांसी से परेशान हैं। तो आप भी इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं। बच्चों में सूखी खांसी व कफ के लिए असरदार घरेलु उपचार|

बच्चों में सूखी खांसी व कफ के लिए असरदार घरेलु उपचार

1. पान का पत्ता :

अगर आपके बच्चे को खांसी है तो आप पान के पत्ते लें और उसे गर्म तवे पर करीब 1 से 2  मिनट तक रखें। पत्ते को हल्का गर्म करने के बाद बेबी की छाती पर रखें, ध्यान रहे पत्ते ज़्यादा गर्म ना हों नहीं तो बेबी की स्किन को नुक्सान पहुंच सकता है। पत्ते को रात भर सीने पर रहने दें और सुबह में निकाल दें। ऐसा आप 5 दिनों तक करें, इससे बेबी को आराम मिलेगा।

2. जीरा :

अगर आपका बेबी 6 महीने से बड़ा है तो आप इस उपाय को जरूर करें। 1 चम्मच जीरे को पानी में कम से कम 10 मिनट तक उबालें। उसके बाद इस पानी को थोड़ी-थोड़ी देर में बेबी को दें, इससे बेबी को कफ़ में भी राहत मिलेगी और इससे digestive सिस्टम भी सही रहता है।

3. अदरक :

अगर आपका बेबी 1 साल या उससे बड़ा है ,तो 2 काली मिर्च ,आधा चम्मच अदरक पेस्ट ,थोड़ा सा गुड़ ,1/2 चम्मच अजवाइन पाउडर, इन सबको मिक्स करके 2 कप पानी में उबाल लें। जब पानी उबल कर 1/2 कप हो जाए तो इस पानी को छानकर बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में देते रहें।

4. भाप :

भाप लेना तो हर चीज़ में कारगार होता ही है, सिर दर्द हो तब भी ,खांसी – जुकाम हो तब भी। एक कटोरे में पानी को उबाल कर तौलिये से बच्चे का सिर ढक कर उसको भाप दें। अपने बच्चे को नाक से भाप दिलाएं। इससे खांसी में तुरंत राहत मिलेगी।

5. दूध और दही :

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं ,जो कि जर्म्स से फाइट करने में मदद करते हैं। रात में गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाये और सोने से पहले बच्चे को पिला दें। ये उपाए कुछ दिनों तक करें, इससे जल्दी आराम मिलता है। 

Share
Message
Twitter
Email
Print