चिलगोजा के 13 फायदे उपयोग और नुकसान

चिलगोजा के 13 फायदे उपयोग और नुकसान

Introduction

चिलगोजा एक नट है जो कि पोषक तत्वों से भरपूर है। यह ज्यादा फेमस ना होते हुए भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम में भी कई तरीके से प्रयोग किया जा सकता है।

चिलगोजा को अंग्रेजी में पाइन नट्स भी कहते है ,इसका यूज़ प्राचीन काल से होता आ रहा है ,लेकिन इसके फायदे और उपयोग के बारे में पूरी जानकारी ना होने के कारण लोग धीरे – धीरे इससे अनजान बनते जा रहे हैं।

आइये आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि चिलगोजा के फायदे ,उपयोग और इसके नुक्सान के बारे में।

चिलगोजा के 13 फायदे उपयोग और नुकसान

1. मधुमेह में :

डाइबिटीज़ के पेशेंट को अपने खान -पान का ख़ास ध्यान रखना चाहिए ,लेकिन अगर आप चिलगोजा का सेवन करते हैं तो आपके लिए फायदेमंद hoga इसमें मौजूद पोषक तत्व से डाइबिटीज़ कि प्रॉब्लम में होने वाली खतरों को कई गुना तक कम कर सकता है। इसमें कैल्शियम ,pottassium और megnisium जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

2. ह्रदय स्वास्थ्य में :

चिलगोजा खाने से ह्रदय स्वास्थ्य में भी लाभ होता है ,चिलगोजा एक नट होता है ,इसका सेवन करने से ह्रदय से रिलेटेड बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम जाता है।

3. कोलेस्ट्राल के लिए :

चिलगोजा का सेवन करके कोलेस्ट्राल को बैलेंस किया जा सकता है ,क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। इसलिए इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का बढ़ने का खतरा कम होता है।

4. वजन संतुलित करने में :

वजन बैलेंस करने में भी चिलगोजा काफी फायदेमंद माना जाता है। माना जाता है कि इसका तेल वजन घटाने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें पिनोलेनिक एसिड पाया जाता है और यह 14 से 15 % फैटी एसिड को दर्शाता है। यह एसिड भूख को कण्ट्रोल कर के वजन घटाने का काम करता है।

5. कैंसर में :

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी चिलगोजा काफी फायदेमंद माना जाता है ,पाइन नट्स में रेस्वेटरोल नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि कैंसर के जोखिम को कम करता है।

6. मस्तिष्क स्वास्थ्य में :

चिलगोजा में ओमेगा -3 एसिड पाया जाता है ,जो कि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए सही माना जाता है। चिलगोजा खाने से ओमेगा -3 फैटी एसिड याददाश्त को मजबूत बनाता है ।

7. हड्डियों के लिए :

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ,क्योंकि इसमें फैटी एसिड पाया जाता है ,हड्डियों के विकास और मजबूती में भी काफी फायदेमंद होता है। चिलगोजा में ओमेगा -6 फैटी एसिड हड्डियों को हेल्दी रखने और गठिया जैसे रोग में भी आराम दिलाता है।

8. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए :

चिलगोजा में जिंक पाया जाता है ,जो कि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी हेल्प करता है।

9. आँखों की देखभाल के लिए :

आँखों की देखभाल के लिए भी चिलगोजा का सेवन कर सकते हैं। इसमें ओमेगा -3 पाया जाता है ,जो कि आपकी आँखों कि नाइट विज़न और कलर विजन कि क्षमता का विकास करता है। इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है ,जो की आँखों कि रेटीना के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

10. एंटी -ऑक्सीडेंट के तौर पर :

चिलगोजा में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है ,इसलिए ये हमारी सेल्स को नुक्सान पहुंचाने से बचाते हैं।

11. भूख नियंत्रित रखने में :

जैसे कि हम ऊपर भी बता चुके हैं कि चिलगोजा में पिनोलेनिक नामक फैटी एसिड पाया जाता है ,जो कि भूख को कण्ट्रोल करता है।

12. त्वचा के लिए :

स्किन के लिए चिलगोजा काफी फायदेमंद माना जाता है ,क्योंकि इसमें विटामिन c और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं ,जो कि सूर्य कि हानिकारक किरणों से स्किन कि रक्षा करता है। विटामिन c कोलेजन को बढ़ाता है और एजिंग को कम करता है।

13. बालों के स्वास्थ्य के लिए :

चिलगोजा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है ,इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड बालों के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ओमेगा -6 बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को घना बनाता है। इसलिए चिलगोजा बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

Share
Message
Twitter
Email
Print