तुलसी और आजवाइन का पानी पीने के फायदे

तुलसी और आजवाइन का पानी पीने के फायदे

Introduction

आमतौर पर ना तो वजन घटाना आसान होता है ,ना ही वजन बढ़ाना। दोनों ही काम मुश्किल है। रोज़ ज्यादा कैलोरी और जंक फ़ूड खाने से शरीर पर फैट की मोटी परत जमा हो जाती है। इस फैट को burn होने में ज्यादा समय लग जाती है ।

वजन बढने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां भी पैदा हो जाती है और कुछ हानिकारक पदार्थ भी जमा हो जाते हैं ,जिन्हे निकालने के लिए शरीर को डीटॉक्सिफाय करने में थोड़ा समय लग जाता है। फैट और हानिकारक पदार्थ सीधे हमारे बॉडी की मेटाबेलिक रेट को इफ़ेक्ट करता है ,जिससे आगे चलकर वजन कम करना मुशिकल होता है। इसलिए हमारे बॉडी को डेटॉक्स करने के लिए तुलसी और आजवाइन के पानी से अच्छा कोई चीज़ नहीं है। आइये जानते हैं ये पानी कैसे काम करता है हमारे शरीर में।तुलसी और आजवाइन का पानी पीने के फायदे

तुलसी और आजवाइन का पानी पीने के फायदे

वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी :

आजवाइन और तुलसी का का पानी वजन को कम करने के लिए काफी असरदार साबित होता है। तुलसी हमारे बॉडी को मुक्त कणो डैमेज से बचाती है ,वहीं आजवाइन पेट को हेल्दी रखता है और वजन घटाने में हमारी हेल्प करता है।

कैसे बनाएं तुलसी और आजवाइन का पानी :

  • रात को एक गिलास पानी में आजवाइन को भिगोकर रख दें।
  • सुबह इस पानी को पैन में डालकर एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते डालें और इसे उबाल लें।
  • अब इस पानी को एक गिलास में छान लें और इसको पीएं।

वजन को कम करने के लिए रोज़ सुबह इसका सेवन करें। इसका ज्यादा सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

सेहत के लिए तुलसी कैसे फायदेमंद है:

तुलसी का सेवन करने से हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कण्ट्रोल में रहता है ,यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है ,artherities के दर्द से भी आराम दिलाता है। इसके सेवन से हमारा digestive सिस्टम भी सही रहता है और मेटाबोलिक रेट को भी बढ़ाता है। यह हमारे शरीर के लिए डेटॉक्स का काम करती है और हमारा वजन कम करने में भी हेल्प करती है।

आजवाइन के फायदे :

आजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि हमारे बॉडी से हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में हेल्प करता है। ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने में हेल्प करता है। जब मेटाबोलिक रेट बढ़ता है ,तो वजन कम करना आसान होता है। इससे artherities और अस्थमा की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print