पीरियड्स के दर्द के लिए 5 कारगार उपाय, आप भी आजमाएं।

पीरियड्स के दर्द के लिए 5 कारगार उपाय, आप भी आजमाएं।

Introduction

पीरियड्स को हम लोग मासिकधर्म भी कहते हैं। ये हर महीने 3 से 5 दिन के लिए आता है और कुछ लड़कियों और महिलाओं को तो ये 7 दिन भी रहता है। महिलाओं और लड़कियों को ज्यादातर 5 दिन तक आता है और इन दिनों उन्हें बीमार कर देता है। उन 5 दिनों में आपके शरीर में कुछ हॉर्मोनल बदलाव होते हैं ,और हाँ दर्द तो बहुत होता है ,कई बार तो इतना दर्द होता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है ,और नज़रअंदाज़ भी नहीं कर सकते। इसमें दर्द कि दवाइयां भी नहीं ले सकते क्योंकि इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं। इसमें घरेलू  नुस्खें ज़्यादा असरकारी होता है। तो चलिए जानते हैं पीरियड्स के दर्द के लिए घरेलू उपाय।

1 .तेल की मसाज से दर्द में राहत मिलती है :

तिल के तेल में लिनोलिक एसिड ,एंटी इन्फ्लामेट्री एलिमेंट और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं ,जो कि पीरियड्स के समय दर्द से राहत दिलाता है। तिल के तेल को पेट के निचले हिस्से में मसाज करने से दर्द में आराम मिलता है।

2 . गर्माहट :

पेट के नीचे सिकाई करने से गर्भाशय कि संकुचित कोशिकाओं को राहत मिलती है। जिससे दर्द में धीरे -धीरे आराम मिलता है और फिर दर्द समाप्त हो जाता है।

3 . व्यायाम :

इस समय में एक्सरसाइज करना भी दर्द में राहत दिलाता है। नंगे पैर चलना इस समय दर्द से राहत दिलाता है। यह आपके बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को इफ़ेक्ट करता है।

4 . अदरक और काली मिर्च कि चाय :

अदरक और काली मिर्च कि चाय पीने से भी दर्द में आराम मिलती है। इससे पीरियड भी रेगुलर आते हैं।

5 .जीरा :

जीरे का पानी भी दर्द में आराम देता है। पानी में जीरे को उबाल कर आप इसका उसे कर सकती हैं। 

Share
Message
Twitter
Email
Print