चेहरे पर तिल या तिल के निशान को हफ्ते भर में निकाल फेकने के ये 4 घरेलु नुस्खें ,जाने इन्हें करने का तरीका।

चेहरे पर तिल या तिल के निशान को हफ्ते भर में निकाल फेकने के ये 4 घरेलु नुस्खें ,जाने इन्हें करने का तरीका।

Introduction

आमतौर पर हर एक बिमारी का इलाज़ डॉक्टर के द्वारा किया जा सकता है। इसी तरह तिल का इलाज़ भी डॉक्टर द्वारा किया जा सकता है। लेकिन छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय भी है।

अगर आपके चेहरे पर कहीं एक जगह तिल हो तो वो आपकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। लेकिन वही तिल आपके चेहरे पर एक से ज़्यादा जगह पे हो तो आपको बदसूरत बना देता है।

तिल का हिसाब कुछ ऐसा ही है, अगर तिल का आकार ज़्यादा बड़ा है तो ये आपके लिए परेशानी का कारण बन जाता है। वैसे तो चेहरे पर तिल होने से कोई परेशानी नहीं होती ,लेकिन इनमें से कुछ कैंसर का कारण भी बन जाता है।

वैसे तो किसी भी तरह के तिल को डॉक्टर द्वारा निकलवाया जा सकता है ,लेकिन तिलों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय भी मौजूद है। यदि आप सोच रहे हैं कि घरेलू उपचार से कैसे हम तिल से छुटकारा पा सकते हैं ,तो मैं इस लेख में आपकी इस दुविधा का हल बता रही हूँ।

तिलों को दूर करने में सहायक घरेलू उपचार:

एप्पल साईडर विनेगर :

एप्पल साईडर विनेगर के यूज़ से बिना किसी निशान के तिल से छुटकारा पाया जा सकता है।

सबसे पहले रुई के टुकड़े पर विनेगर की कुछ बूँदें डालें। रूई को तिल के चारो तरफ लगाएं और पट्टी बाँध लें। इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस उपचार को तब तक करें ,जब तक तिल गायब नहीं हो जाता।

आयोडीन का घोल :

आयोडीन का घोल तिल को हटाने में काफी कारगार साबित होता है। इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में आयोडीन ज़हर जैसा होता है। ध्यान रहे कि तिल को निकालते समय प्रयोग करने में मुँह के अंदर ना लें ।

तिल को हटाने के लिए दिन में कम से कम दो बार आयोडीन को इस पर लगाएं और इसे बैंडेड की सहायता से ढक दें। लगभग एक सप्ताह तक इसे लगातार लगाए, तिल अपने आप निकल जाएगा।

लहसुन :

लहसुन के मदद से भी तिल के निशान को हटाया जा सकता है।

एक कली को आधा काट लें। इस आधे भाग को तिल पर रखकर बाँध लें और रात भर छोड़ दें। कुछ दिनों तक ऐसे ही करते रहे , तिल अपने आप हट जाएगा।

बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल :

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल दोनों को मिक्स कर लें और इसका मिश्रण लगाने से आपको तिल निकालने में मदद मिल सकती है। बस आपको इसे सही से यूज़ करना आना चाहिए।

कुछ बूँद अरंडी के तेल में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्छे से मिला लें जिससे एक अच्छा सा पेस्ट बन जाए। अब इसे तिल पर लगाएं ,और रात में लगाकर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक करने के बाद आपको तिल से छुटकारा मिल जायेगा ।

Share
Message
Twitter
Email
Print