वेट कण्ट्रोल और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक में बताये गए हैं खान -पान के ये पांच नियम।

वेट कण्ट्रोल और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक में बताये गए हैं खान -पान के ये पांच नियम।

Introduction

स्वस्थ्य हेल्दी और निरोग रहने के लिए हम कितनी ही कोशिशें करते हैं। बहुत सारे लोग तो योग एक्सरसाइज ,मॉर्निंग वाक और डाइटिंग सब कुछ करते हैं, फिर भी कुछ फर्क नहीं पड़ता ,लेकिन आयुर्वेद के अनुसार खान -पान को लेकर कुछ ऐसी बातें कही गयी है जिससे ना सिर्फ आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी बल्कि आपका वेट भी कण्ट्रोल में रहेगा।

आइये जानते है क्या – क्या है आयुर्वेद के नियम :

स्टीम या हाफ boil करके खाएं सब्जियां

अगर आप सब्जियों को पूरी तरह से पका कर या गला कर खातें हैं ,तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे ज्यादा ना पकाएं। ज्यादा पकाने से उनके पोषक तत्व कम जाते हैं और अगर आप उसे कच्चा खाते हैं तो वो आपके शरीर को नुक्सान पहुंचाता है।

कच्चे मसालों को भूनकर और पीसकर करें यूज़

अगर आप मार्किट का मसाला पाउडर यूज़ करते हैं तो कम यूज़ करें क्योंकि उसमें मिलावट होता है ,जो कि आपके शरीर को नुकशान पहुंचा सकता है। खड़े मसाले को भूनकर या पीसकर यूज़ करें ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हेल्प करता है। आप खासतौर पर सर्दियों या बरसात के मौसम में अदरक को तवे पर भून कर खाएं फायदा होगा।

छानकर ना करें आटे का यूज़

गेहूं में फाइबर पाया जाता है ,इसका ज्यादा फाइबर ब्राउन वाले पार्ट में होता है। तो आप जब भी आटे का यूज़ करते हैं तो चोकर सहीत यूज़ करें आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

ठंडा भोजन करने से पाचन क्रिया कमज़ोर होता है

ठंडा खाना खाने से हमारा digestive सिस्टम इफ़ेक्ट करता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि पूरा पेट भर के कभी ना खाएं। आयुर्वेद के अनुसार भरपेट खाना ना खाने से भोजन आसानी से पचता है।

मीठा कम खाएं

आयुर्वेद के अनुसार मीठा ज्यादा नहीं खाना चाहिए ,आप मीठे के तौर पर शहद या गुड़ का यूज़ कर सकते हैं। ये आपको डॉयबिटीज़ जैसे रोगों से बचा सकता है।

Share
Message
Twitter
Email
Print