इस वजह से आपको रोज़ सुबह पीना चाहिए मेथी का पानी ,होंगे कई फायदे।

इस वजह से आपको रोज़ सुबह पीना चाहिए मेथी का पानी ,होंगे कई फायदे।

Introduction

मेथी दाने हमारे घरों के रसोई में आराम से मिल जाते हैं। क्योंकि इसका यूज़ मुख्य रूप से खाने को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है,लेकिन यह इतना तक ही सिमित नहीं है ,इसके अलावा भी मेथी के दाने के कई अन्य फायदे हैं। मेथी दाने में कई सारे मिनरल और विटामिन्स पाए जाते हैं ,जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

मेथी दाने में एंटीइंफ्लामेन्ट्री और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं , जो शरीर के लिए सही होते हैं ,इसके अलावा मेथी के दाने हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप इसे सब्जी या दालों में नहीं खा पाते हैं तो इसका यूज़ करने का एक और अलग तरीका है ,आप रोज़ सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पी सकते हैं ,मेथी दाने को आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हैं।

कैसे बनाएं मेथी दाने का पानी।

इसके लिए आप एक पैन में कुछ मेथी के दाने को अच्छी तरह से भून लें उसके बाद इसका पाउडर बना लें।
एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच मेथी दाने का पाउडर डालें मिक्स कर लें और इसे खाली पेट पी लें। इसे रोज़ इसी तरह से खाली पेट पीएं आपको फायदे जरूर दिखेंगे।

मेथी का पानी पीने के फायदे।

  • मेथी में फाइबर पाया जाता है ,जिसका यूज़ करने से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। ये आपका वजन कम करने में भी हेल्प करता है।
  • इसको पीने से जब आपको लगेगा कि आपका पेट भरा है तो आप खाना कम खाएंगे और बाहर का खाना खाने का मन नहीं करेगा।
  • मेथी दाने में ऐसे तत्व पाए जाते हैं ,जिससे आपके बाल मोटे और घने होते हैं ,इसके अलावा इससे डेंड्रफ और बालों की रफनेस दूर हो जाती है।
  • मेथी के पानी हमारे शरीर में मौजूद टोक्सिन को बाहर निकलता है। ये digestion से रिलेटेड बीमारियों को दूर रखता है। साथ ही इसका पानी पीने से कब्ज़ ,खाना ना पचने की बीमारियां दूर होती है।
  • मेथी दाना डाइबिटिक लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद मन जाता है ,ये शुगर लेवल को बैलेंस बनाये रखने में हेल्प करता है। इसमें एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो कि इन्सुलिन सीक्रेशन को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।
  • मेथी दाना किडनी स्टोन को दूर करने में हमारी हेल्प करता है और साथ ही किडनी को हेअल्थी बनाये रखता है।
  • मेथी दाने में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं ,जो कि heartburn को कम करने में हेल्प करता है।

अब जब आप मेथी के पानी के इतने सारे फायदों के बारे में जानते हैं ,तो आज से ही आपको मेथी के पानी को अपने डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। लेकिन हां अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको इसको लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। साथ ही अगर आपको कोई और सीरियस हेल्थ से रिलेटेड प्रॉब्लम है तो आपको डॉक्टर की सलाह से ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Share
Message
Twitter
Email
Print