क्या होता है बकरी के दूध के फायदे और नुक्सान

क्या होता है बकरी के दूध के फायदे और नुक्सान

Introduction

बकरी के दूध के फायदे और नुकसान

जिस तरह से अच्छी हेल्थ और तंदुरस्ती के लिए लोग गाय के दूध का सेवन करते हैं। उसी तरह बकरी के दूध का भी यूज़ जा सकता है। यह दूध आपको पोषण तो देता ही है ,उसके साथ-साथ कई तरह की मानसिक और शारीरिक प्रॉब्लम से भी बचाते हैं। आज मैं आपको इस आर्टिकल में बकरी के दूध के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगे। इस बात का हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जरुरी नहीं हैं बकरी का दूध हर किसे को फायदा पहुँचाये कुछ लोगो को नुकसान भी होता है। इसलिए जब भी बकरी के दूध का सेवन करें डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आइये,अब जानते हैं बकरी के दूध के फायदे के बारे में

ह्रदय के लिए अच्छा

हमारे बॉडी के सबसे अहम पार्ट में से एक हैं ह्रदय। इसे हेल्दी रखकर हमें बड़े से बड़े प्रॉब्लम से बच सकते हैं। बकरी के दूध में मैग्नेसियम की मात्रा पाई जाती हैं,जो कि हमारे ह्रदय के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मैग्नेसियम ह्रदय की धड़कन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉलकी मात्रा भी होती हैं,जिस वजह से ह्रदय और धमनियों के लिए फायदेमंद माना जाता हैं।

सूजन को कम करने के लिए

बकरी के दूध में एन्टी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसके वजह से आपको शरीर की सूजन को कम करने में हेल्प मिलती हैं। बकरी के दूध के किया जा सकता है।

हड्डियों की मजबूती ,के लिए

बकरी के दूध के यूज़ से हड्डिया मजबूत होती हैं। बकरी के दूध में कैल्शियम पाया जाता है। इसमें मैग्नेसिम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है। फॉस्फोरस भी कैल्शियम से हड्डिया स्वस्थ रहती हैं।

आसानी से पचने के लिए

बकरी के दूध खाने को आसानी से पचाता हैं। बकरी के दूध में प्रोटीन पाया जाता हैं। जो की गया में मिलने वाली प्रोटीन से ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें गाय की दूध में लैक्टोज़ भी कम होता है। इससे पेट स्वस्थ्य रहता है।

5 गाय के दूध से बेहतर

गाय के दूध से ज्यादा अच्छा होता है ,क्योंकि इसमें अल्फ़ा -एस -1 -casein का लेवल कम होता है। बकरी के दूध में छोटे आकार के फैट ग्लोबुलेस पाए जाते हैं। जिसे हमारा शरीर आसानी से सहन कर सकता है।

बकरी के दूध के नुकसान

दूध के फायदे के साथ -साथ कुछ नुकसान भी होते हैं।

जिन लोगों को इससे alergy होती है उन्हें इसका यूज़ ना करें ,उन्हें बकरी के दूध का सेवन करने से प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में अगर आप बकरी के दूध का सेवन करते हैं ,तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

बकरी के दूध में फैट पाया जाता है इसलिए इससे वजन कम करने में हेल्प मिलती है।

बकरी का दूध छोटे बच्चों के लिए नुकसानदायक होता है। बच्चें को बकरी का दूध देने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह लें। अगर आपका बच्चा एक साल या उससे कम उम्र का है तो डॉक्टर से कंसल्ट किये बिना बच्चे को ना दें।

Share
Message
Twitter
Email
Print