सर्दियों में बच्चों को कौन सा फल दें

सर्दियों में बच्चों को कौन सा फल दें

Introduction

ठंड के मौसम आते ही छोटे बच्चों के माँ – बाप परेशान होने लग जाते हैं कि बच्चे को खाने में क्या दें जिससे बच्चे ठंड में सेफ रहें बीमार न हों। ठंड के मौसम में अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो किसी भी उम्र के लोग बीमार पड़ सकते हैं लेकिन बूढ़े और बच्चों का ज़्यादा खतरा रहता है। ठंड के मौसम में बच्चों को खूब सारा कपड़े पहनना ही नहीं बल्कि साथ में क्या पोषण दें ये भी जरूरी है ,जिससे उनका शरीर गर्म रहें और बीमारियों से लड़ने कि ताकत मिलें। आज मैं आपको ऐसे ही winter foods के बारे में बता रही हूँ जिससे ना सिर्फ बीमारियां भागेगी बल्कि अंदर से गर्माहट भी मिलती है। सर्दियों में बच्चों को कौन सा फल दें|

सर्दियों में बच्चों को कौन सा फल दें

बच्चों को सर्दियों में खिलाएं ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में विटामिन E ,विटामिन C ,ओमेगा -3 फैटी एसिड ,फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं ,जो कि शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करता है ,और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसलिए बच्चे के डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें।

बच्चों को संतरा और आंवला खिलाएं

आंवला और संतरा दोनों ही सर्दियों में आने वाला फल है। आंवले और संतरे को बेहतरीन फल माना जाता है। इन दोनों फलों का सेवन बच्चे को जरूर करना चाहिए। इनमें विटामिन C ,फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं ,जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है। संतरे को बच्चे पसंद भी करते हैं।

बच्चों को ठंड के मौसम में गाज़र खिलाएं

गाज़र में विटामिन A और बीटा -कैरोटीन पाया जाता है। जो कि आँखों कि रोशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ,इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है ,सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाता है। इसलिए बच्चे के लिए गाज़र बहुत ही फायदेमंद होता है।

बच्चों को खजूर खिलाएं

खजूर बच्चों के लिए हर तरह से फायदेमंद माना जाता है। ख़ास कर सर्दियों में खजूर शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। खजूर सिर्फ टेस्टी और मीठा ही नहीं होता है ,बल्कि इसमें कैल्शियम ,आयरन ,पोटैशियम और विटामिन A पाए जाते हैं। जो कि बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इससे बच्चे कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं और बच्चे भी इसे बहुत पसंद करते हैं।

बच्चों को सर्दियों में अंडे का सेवन जरूर कराएं

सर्दियों में बच्चे को अंडा जरूर खिलाएं इसमें जिंक और प्रोटीन पाया जाता है ,जो कि बच्चों को बहुत सारी बीमारियों से दूर रखता है। इसलिए सर्दियों में बच्चे को 2 अंडे रोज़ खिलाएं।

Share
Message
Twitter
Email
Print