इस कोरोना काल में अपने बच्चे की इम्युनिटी को कैसे मजबूत करें

इस कोरोना काल में अपने बच्चे की इम्युनिटी को कैसे मजबूत करें

Introduction

आजकल कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है ,सब लोग डरे हुए हैं , सहमें हुए हैं इस बीमारी से कैसे छुटकारा पाया जा। लाखों लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। अभी तक कोई दवाई तैयार नहीं हो पा रही है ,ऐसे में को लक्षण देखकर ही दवाई दी जा रही है ,और मरीज़ ठीक हो कर घर जा रहे हैं।करों वायरस ज्यादा उनलोगों को परेशान करता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होती है। इसलिए चपेट बूढ़े लोग ज्यादा आ जाते हैं। इसी वजह से बूढ़े और बच्चों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जाती है ,और जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है उन्हें डॉक्टर घर में रहकर दवाई खाने की सलाह देते हैं।

अगर आपका बच्चा हमेशा शर्दी ,जुखाम ,कानदर्द या पेट में गड़बड़ी से परेशान रहता है ,तो इसका मतलब है कि आपके बच्चे कि इम्युनिटी कमज़ोर है। अब सवाल आता है कि बच्चे की इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाये। किसी भी माँ – बाप को नहीं लगता की उनका बच्चा बीमार रहे ,लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि इम्युनिटी को मज़बूत करने के लिए क्या करें ? इस कोरोना काल में अपने बच्चे की इम्युनिटी को कैसे मजबूत करें

तो चलिए आज हम इस पर चर्चा करते हैं ,और जानते हैं कि इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हमें अपने बच्चे को क्या देना चाहिए। । सबसे पहली बात है कि अपने बच्चों के खान -पान पर ध्यान दें अच्छा खान -पान बच्चों के इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इस कोरोना काल में अपने बच्चे की इम्युनिटी को कैसे मजबूत करें

1. फल और हरी सब्जियां से इम्युनिटी मजबूत होती है :

अपने बच्चों के आहार में फल और हरी सब्जियां जैसे : सेब ,गाज़र ,कीवी ,सेम की फली ,नारंगी ,ब्रॉक्ली और स्ट्रॉबेरी इन सब चीज़ों को ज़रूर शामिल करें। ये आपके बच्चे की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। आप अपने बच्चों के दिनचर्या में कच्चे फल और हरी सब्जियां जरूर दें। छोटे बच्चे को रोज़ाना फल और सब्जियों का जूस भी दे सकते हैं। अगर आपका बच्चा छोटा है तो आपको ख़ास ध्यान रखना पड़ेगा कि बच्चे को फल और हरी सब्जियां कैसे खिलाएँ। हमें बच्चों को बीज़ ,फलियां ,साबूत आनाज इन सब में मौजूद विटामिन ए ,विटामिन बी २,विटामिन बी 6 और विटामिन सी जरूर खिलाना चाहिए इससे बच्चे की इम्युनिटी मजबूत होती है। बच्चों को बाहर का खाना अभी बिल्कुल ना दें। जैसे कॉक ,पेप्सी ,बिस्कुट चॉकलेट आदि ना दें इससे बच्चे की इम्युनिटी कमज़ोर होती है।

2. पर्याप्त नींद भी बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करती है :

आपके बच्चों के लिए नींद बहुत जरूरी होती है। बच्चों को नींद के आभाव में कई तरह की बीमारियां हो सकती है इसलिए आपके बच्चे को पूरी नींद लेनी जरूरी है। अगर आपका बच्चा एक नवजात शिशु है तो उसे कम से कम एक दिन में 18 घंटे सोना चाहिए। जबकि बड़े बच्चे को उम्र के मुताबिक़ एक दिन में 10 से 14 घंटे की नींद लेनी चाहिए। जिस कमरे में आप अपने बच्चे को सुलाते हैं उस कमरे को पूरी तरह से अँधेरा ना करें और कमरे का दरवाजा पूर्ण रूप से बंद ना हो इस बात का का जरूर ध्यान दें।

3. व्यायाम करने से भी बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ावा मिलता है :

व्यायाम करने से आपके बच्चे हर रोग से मुक्त रहेंगे। हर दिन लगभग 30 मिनट तक बच्चे से व्यायाम करवाएँ ,इससे बच्चे को कई तरह से स्वस्थ्य सम्बन्धी लाभ मिलेगा किसी भी बच्चे को व्यायाम करना पसंद नहीं होता ,तो इसमें आपको अपने बच्चे को व्यायाम के प्रति रूचि बढ़ाने केलिए मदद करनी होगी। रोज़ाना आप उसके साथ दौड़ लगाएं जॉंगिंग करें ,साइकिलिंग करें अपने बच्चों के अनुसार करें ,इससे आपको भी शारीरिक लाभ मिलेगा और आपके बच्चे को भी।

4. विटामिन डी से भी बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होती है :

विटामिन डी की कमी से भी लोग जल्दी बीमार पड़ते है। अपने बच्चे को सही मात्रा में विटामिन डी दें। बच्चे को रोज़ सुबह की धूप में कुछ देर के लिए जरूर बैठाये। बच्चे को सुबह पार्क में जरूर ले जाएँ।

5. इम्युनिटी को बढ़ाने क लिए सव्छ्ता भी जरूरी है :

आप अपने बच्चे को स्वच्छ रहना सिखाएं और आस -पास में भी स्वच्छता रखें। साफ़ -सफाई इम्यूनिटी को बढ़ावा नहीं देती है लेकिन कीटाणुओं से लड़ने में और बीमारियों से बचाने में मदद करती है। आप अपने बच्चे को रोज़ गर्म पानी और साबुन से 20 सेकंड तक हाथ धोना सिखाएं ,रोज़ाना नहाना ,खाने से पहले हाथ धोना ,छींक या खांसी के समय मुँह पर रूमाल रखना ये सब अच्छी आदतें अपने बच्चों को जरूर सिखाए।

6 बच्चों को हल्दी वाला दूध दें :

हल्दी के दूध से भी इम्युनिटी को बढ़ावा मिलता है ,बच्चे को गरम दूध में 1 / 4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर उबाल दें। बच्चे को कड़वा ना लगे इसके लिए थोड़ा सा शहद मिला दें।

7 च्वनप्राश भी अधिक गुणकारी होता है ,इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए :

च्वनप्राश बुजुर्ग लोगों को भी दिया जाता है ,इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग सर्दियों में लोग ज्यादा करते हैं। ये बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ,इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए। यह 4 साल या उस से ज्यादा उम्र के बच्चों को 1 / 4 या 1 चम्मच दिन में दो बार दे सकते हैं।

Share
Message
Twitter
Email
Print