क्या प्रेगनेंसी में अमरूद खाना सुरक्षित है ?

क्या प्रेगनेंसी में अमरूद खाना सुरक्षित है ?

Introduction

प्रेगनेंसी में अमरूद खाना safe ही नहीं बल्कि ये  इस समय हमारे शरीर में कई जरूरी कमियों को पूरा करने का ,काम करता है ,लेकिन तब जब इसका सेवन एक बैलेंस अमाउंट में होना चाहिए। जैसे आप प्रेगनेंसी में संतरे ,अंगूर ,जामुन और अनानास खाते हैं ,वैसे ही इन फलों के साथ आप अमरूद भी खा सकते हैं ,डॉक्टर प्रेगनेंसी में अमरूद खाने की भी सलाह देते  हैं।

जब नार्मल डे होता है तो आप कुछ भी खा लेते हैं और जैसे तैसे आप खा भी लेते हैं ,कोई परेशानी वाली बात नहीं होती लेकिन प्रेगनेंसी में इन सब का ध्यान रखना पड़ता  है ,कि क्या चीज़ खाएं और कितनी मात्रा में खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी में हमें अमरूद  एक दिन में कितनी मात्रा में खानी  चाहिए।

प्रेगनेंसी के समय अमरूद हमारे हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है ,और अगर इसे ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।  ऐसे में आप छोटे -छोटे दो अमरूद एक दिन में खा सकते हैं और अगर आपका अमरूद का साइज बड़ा है तो आप एक अमरूद खा सकते हैं।

अब आपके मन में ये बात आ रही होगी कि इसे प्रेगनेंसी के किस समय में खाना चाहिए। तो मैं आपको बता दूँ कि अमरूद को आप प्रेगनेंसी के किसी भी स्टेज में खा सकते हैं।

प्रेगनेंसी में अमरूद खाने के फायदे।

प्रेगनेंसी में अमरूद के बहुत सारे फायदे होते हैं। जिनमें से मैं आपको कुछ के  बारे में बताऊँगी।

१. प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाता है : अमरूद में विटामिन सी sufficient quantity में पाया जाता है। यह बॉडी में digestive  system को सही रखता है। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी हेल्प करता है। इससे प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को कई बीमारियों और इन्फेक्शन से बचने की एनर्जी मिलती है।

2 .ब्लड प्रेशर को कॉन्ट्रोल करता है : प्रेगनेंसी के समय कुछ महिलाओं में बी ,पी बढ़ने की प्रॉब्लम देखने को मिलता है ,ऐसे में अमरूद का सेवन करना बी ,पी को कॉन्ट्रोल करने में हेल्प माना जाता है ,क्योंकि इसमें पौटेशियम और फाइबर की मात्रा होती है ,जो बढ़ते ब्लड प्रेस्सर को बैलेंस करने में हेल्प करती है।

3 .ब्लड शुगर को कॉन्ट्रोल करता है  : अमरूद में हइपोग्लाइसेमिक इफ़ेक्ट पाया जाता है। इस वजह से यह प्रेगनेंसी के समय होने वाली शुगर की प्रॉब्लम से राहत दिलाने में हेल्पफुल माना जाता है।

4 . कब्ज़ में लाभदायक माना जाता है :  अमरूद में फाइबर की मात्रा पायी जाती है ,जो कॉन्स्टपेशन की प्रॉब्लम को दूर करने में हेल्पफुल माना जाता है। खासकर प्रेगनेंसी के समय महिलायें अक्सर कब्ज़ से परेशान रहती है ,इसलिए प्रेगनेंसी के समय अमरूद का सेवन उनके लिए फायदेमंद माना जाता है।

5 . पेट में  पल रहे शिशु के विकास में मदद करता है : जरूरी पोषक तत्वों के साथ अमरूद में फोलिक एसिड भी पाया जाता है। फोलिक एसिड को फ़ोलिट और  विटामिन बी के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं की पेट में पल रहे शिशु के लिए अमरूद को उपयोगी मान सकते हैं।

Share
Message
Twitter
Email
Print