सिजेरियन डिलीवरी के बाद ये गलतियां ना करें।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद ये गलतियां ना करें।

Introduction

सिजेरियन डिलीवरी तो आजकल आम बात है,कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। बहुत सी महिलायें अपनी डिलीवरी करवाने के लिए c -सेक्शन करवा लेती हैं। c -सेक्शन आजकल नार्मल सी बात हो गई है। पहले लोग सोचते थे कि c – सेक्शन हुआ है पता नहीं क्या हो गया अब महिलायें शौक से भी करवाती हैं। बस c -सेक्शन में इतना है कि आपको अपने ऊपर विशेष ध्यान देना पड़ता है। अगर आपकी भी c – सेक्शन डिलीवरी हुई है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना है कि c -सेक्शन के बाद आपको क्या नहीं करना चाहिए।

अधिक देर तक ना लेटे रहें :

सिजेरियन के बाद आपको ज़्यादा देर तक लेटे नहीं रहना चाहिए। आप जितना चलेंगी उतना ही जल्दी रिकवर होंगी। डॉक्टरों का कहना है कि टहलने से सिजेरियन डिलीवरी से उबरने में काफी मदद मिलती है। आपको बहुत तेज़ नहीं चलना है ,दौड़ना भी नहीं है लेकिन लेटे भी नहीं रहना है।

भारी सामान उठाने से बचें :

आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद भारी चीज़ उठाने से बचना चाहिए। आप अपने बच्चे को गोद में उठाने के अलावा कोई और भारी सामान ना उठायें ,नहीं तो टाँके पर दबाव पड़ेगा जिसकी वजह से टांका टूट भी सकता है। जब तक आपका घाव अंदर से ठीक नहीं हो जाता तब तक आपको भारी सामान नहीं उठाना चाहिए।

मैटरनिटी बेल्ट ना पहने :

डिलीवरी के बाद महिलायें अपने पेट को लेकर परेशान रहती हैं कि कैसे कम होगा। पहले जैसी बॉडी कब होगी ,कैसे होगी। पहले जैसी attractive दिखूंगी भी कि नहीं इन्ही सब बातों से परेशान रहती हैं। जब सिजेरियन डिलीवरी से बेबी हुआ हैं तो पेट का निकलना स्वभाविक हैं। इस समय महिलायें मैटर्निटी बेल्ट पहनने कि जल्दी करती है,लेकिन उनको इतनी जल्दी नहीं करनी चाहिए। आप एक बार डॉक्टर कि सलाह लेकर फिर मैटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करें,नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है।

गर्म पानी से ना नहाएं :

सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको अपने टाँके का सही से ध्यान रखना चाहिए। किसी के कहने पर कोई भी घरेलू नुस्खें का यूज़ ना करें और गर्म पानी से ना नहाएं ,ना ही टाँके के पास गर्म पानी से पोंछें। आपको जो डॉक्टर कहता है उसको सही तरीके से फॉलो करें।

कब्ज़ से बचें :

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को कब्ज़ की प्रॉब्लम होती है। लेकिन आपके पेट में कब्ज़ की शिकायत नहीं होनी चाहिए। आपको पूरे दिन ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए। अपने आप को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए। अगर आप सादा पानी नहीं पी पाती हैं तो डॉक्टर से पूछ के निम्बू पानी या शहद डाल कर पानी पियें जिससे आपको डिहाइड्रेशन भी नहीं होगी और आप कब्ज़ से भी बचेंगे।

Share
Message
Twitter
Email
Print