प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए ? जानें प्रेगनेंसी में ज़्यादा भूख क्यों लगती है।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए ? जानें प्रेगनेंसी में ज़्यादा भूख क्यों लगती है।

Introduction

प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को हफ्ते दर हफ्ते अपने सेहत और स्वस्थ्य का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है। सबसे जरूरी है प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। प्रेगनेंसी के समय माँ और बच्चे दोनों को पोषण की जरूरत होती है। अक्सर महिलायें प्रेगनेंसी के समय इसलिए नहीं खाती है क्योंकि उनको लगता है कि ज़्यादा खाने से वजन बढ़ जाता है। लेकिन ऐसा नहीं होता है अगर आप प्रेगनेंसी के समय सही आहार लेती हैं तो इसकी चिंता करने कि जरूरत नहीं है ,और अगर आप जंक फ़ूड खाती हैं तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा जिसे बाद में घटाना मुश्किल हो जाता है और बच्चे के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है,और अगर आप सही डाइट लेती है ,तो आपको ना तो वजन बढ़ने की चिंता होनी चाहिए और ना ही बच्चे की सेहत की फिक्र होनी चाहिए।

प्रेगनेंसी के समय क्या खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी के समय आप जो भी खान -पान लेती हैं उससे न केवल आपके शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि आपके पेट में पल रहे बेबी का भी ग्रोथ आपके खान -पान पर ही डिपेंड करता है। हर दिन के हिसाब से आपकी nutrients की जरूरत बढ़ती जाती है।

क्यों लगती है ज्यादा भूख प्रेगनेंसी के समय

प्रेगनेंसी के समय वुमन को बहुत ज्यादा भूख लगती है ,और ज्यादातर महिलाओं को जब ज्यादा भूख लगती है तो उनका मन कुछ ज्यादा ही चटपटा खाने की तरफ जाता है ,जिससे उनका मन जंक फ़ूड और बाहर के खाने के ऊपर दौड़ता है ,जो की सेहत के लिए हानिकारक है और प्रेगनेंसी में बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसे खाने में कार्बोहायड्रेट तो पूरी मात्रा में होते हैं लेकिन बैलेंस डाइट की कमी होती है। इस समय हमें अपने खान -पान पर पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए। 

Share
Message
Twitter
Email
Print