डिलीवरी के बाद इस दाल को खाने से नहीं होती है खून की कमी

डिलीवरी के बाद इस दाल को खाने से नहीं होती है खून की कमी

Introduction

बेबी बर्थ के बाद अक्सर महिलाओं में खून की कमी हो जाती है। जो की सही खान-पान से खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसलिए बेबी बर्थ के बाद महिलाओं के खान-पान का खासतौर पर ध्यान दिया जाता हैं। एक होता है कुलथी दाल इसके सेवन से महिलाओ को ज्यादा फायदा मिलता हैं। कुलथी में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है जिससे जो पहली बार माँ बनती हैं उसका दूध बढ़ता हैं। बेबी बर्थ के 45 दिन तक इसके सेवन से बहुत ज्यादा लाभ मिलता हैं। डिलीवरी के बाद इस दाल को खाने से नहीं होती है खून की कमी

25 प्रतिशत से अधिक प्रोटीन होता हैं

कुलथी दाल कोई अलग दाल नहीं है ये आम दाल की तरह ही है ,लेकिन इसके गुण के बारे में आपको पता नहीं होगा कि ये कितना गुणकरी हैं। इसके गुण के बारे में बहूत कम लोग को पता है। कुलथी दाल में 25 % प्रोटीन पाया जाता हैं,जो सोयाबीन के आधा होता हैं। इसमें आयरन भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं।

महिलाओं में खून की कमी को रोके

कुलथी का दाल या सूप का सेवन महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आयुर्वेद के हिसाब से महिलाओं को रोज एक चम्मच कुलथी दाल को पाउडर का सेवन करना चाहिए। खासकर बेबी बर्थ के समय 45 दिनों तक इसको आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें आइरन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं,जो की महिलाओं में ख़ून की कमी को दूर करता हैं।

फाइबर से भरपूर होता हैं

कुलथी दाल में जो न्यूट्रीशियन मौजूद होता हैं। ये बेबी बर्थ के बाद होने वाले बुखार को भी कण्ट्रोल मैं रखता हैं। इसमें फाइबर पाया जाता हैं। जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करता हैं ,इससे वजन भी कण्ट्रोल मे रहता हैं ,और कब्ज की भी शिकायत नहीं होती हैं।

एसिडिटी की प्रॉब्लम से बचाये

कई महिलाओँ को बेबी बर्थ के बाद कब्ज की शिकायत होने लगती हैं। जिसके वजह से दीजेस्टिव मैं प्रॉब्लम होती हैं। इसलिए डॉक्टर भी नई माओ को कुलथी की दाल खाने की सलाह देते हैं ताकि इससे उनको खाना पचने में कोई दिक्कत ना हो और दूध भी सही से हो।

Share
Message
Twitter
Email
Print