प्रेगनेंसी के समय क्या अवॉयड करना चाहिए।

प्रेगनेंसी के समय क्या अवॉयड करना चाहिए।

Introduction

पहले तो महिलायें परेशान रहती है कि बेबी कब कंसीव होगा ,जब बेबी कंसीव कर लेते हैं तब हमें पता ही नहीं होता कि इस हालत में क्या नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिसे हमें प्रेगनेंसी के टाइम  बिलकुल नहीं करनी चाहिए।

1 ज्यादा  ना झुकें : प्रेगनेंसी के समय ज्यादा ना झुके ,चाहे वो 1st ट्रिमस्टर हो ,2nd हो या 3rd ट्रिमस्टर हो ये बात हमेशा ध्यान में रखें कि आपको ज़्यादा नहीं झुकना है ,इसमें ऐसा करने से एबॉर्शन का चांस बढ़ जाता है। इस समय में आपको झटके से उठना बैठना नहीं चाहिए।

2 ज़्यादा देर तक खड़े न रहें : प्रेगनेंसी के समय ज़्यादा देर तक या एक ही जगह पर खड़े ना रहें ,ऐसे ज़्यादा परेशानी हो सकती है।   ज़्यादा देर तक खड़े रहने से एबॉर्शन ,प्रेगनेंसी में प्रॉब्लम, टाइम से पहले बेबी का होना और गर्भ में बच्चे की मृत्यु भी हो सकती है।

3 भारी चीज़ें ना उठायें : प्रेगनेंसी के समय ज़्यादा भारी चीज़ें उठाने से बचना चाहिए। इस समय भारी चीज़ें उठाने से एबॉर्शन के चान्सेस रहते हैं।

4 शराब का सेवन यही करना चाहिए  : प्रेगनेंसी के समय शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब के सेवन करने से गर्भ में  पल रहे शिशु पर बहुत ही बुरा इफ़ेक्ट पड़ता है।  इससे एबॉर्शन हो सकता है ,बेबी के बॉडी स्ट्रक्चर ;पर इफ़ेक्ट हो सकता है और कोई भी प्रॉब्लम हो सकती है। इसे हम फीटल अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर्स के नाम से भी जानते है।

5  स्मोकिंग : प्रेगनेंसी में सिर्फ शराब ही नहीं ,बल्कि स्मोकिंग करना भी पेट में पल रहे शिशु के ग्रोथ के लिए हानिकारक हो सकता हैं। सिगरेट में निकोटिन होता है ,जो शिशु के दिमाग और फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। प्रेगनेंसी में स्मोकिंग करने से बेबी के वजन पर भी इफ़ेक्ट पड़ता है। स्मोकिंग   का इफ़ेक्ट सिर्फ प्रेगनेंसी में ही नहीं प्रेगनेंसी के बाद भी हानिकरक  होता है।

6  मालिश : प्रेगनेंसी के टाइम करना आरामदायक होता है ,लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें की पहली ट्रिमस्टर में आप मालिश ना करवाएं ,क्योंकि पहली ट्रिमस्टर में अगर आप मालिश करवाती है तो आपके पेट पर दबाव पड़ने क डर होता है।  इसलिए जब भी आप मालिश के बारे में सोचते हैं तब आप इस बात का ध्यान रखें की आपके पेट पे दबाव न पड़े।

7  सोना या हॉट टब बॉथ ना लें : प्रेगनेंसी के समय सोना यानी स्टीम बॉथ  या हॉट टब बाथ ना लें ,इस प्रकार नहाने से आपका बॉडी पसीने के जरिये हीट को बाहर नहीं निकाल पाता है, जिस वजह से आपके बॉडी के टेम्परेचर का इफ़ेक्ट आपके पेट में पल रहे बेबी पर पड़ सकता है।

8  एक्स रे : प्रेगनेंसी के समय बार बार एक्स रे कराने से बचें। अगर आपको कोई प्रॉब्लम हो रही है जिस से आपको एक्स रे करना जरूरी है तो आप डॉक्टर से अपनी प्रेगनेंसी के बारे में बताएं और उनसे सलाह लें। क्योंकि एक्स रे के समय निकलने वाले रेडिएशन से पेट में पल रहे बेबी पर बैड इफ़ेक्ट पड़ सकता है,और अगर रेडिएशन हाई डोज़ का हुआ तो बच्चे के बॉडी और मानसिक इफ़ेक्ट हो सकता है।

9 तनाव से दूर रहें : प्रेगनेंसी के समय महिला के बॉडी में बहुत तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं ,जिस कारण महिलायें परेशान हो जाती हैं ,लेकिन इस समय में आपको ज़्यादा तनाव में नहीं रहना चाहिए ये बच्चे केलिए नुकशान देह हो सकते हैं।

10  क्या ना खाएं : प्रेगनेंसी के समय ज़्यादा तीखा ,तला भुना और देर से खाना ना खाएं। पुरे दिन कई बार करके खाना खाएं एक बार में ज़्यादा खाना ना खाएं। पानी ज़्यादा पियें। खाना खाने के तुरंत बाद लेटे नहीं या झुकें नहीं। कच्चा दूध ,कच्ची चीजें खाने से बचें ,जंक फ़ूड का सेवन ना करें बाहर की चीज़ों को खाने से बचें।

11 बिना डॉक्टर की salah के  दवा न लें : प्रेगनेंसी के समय बुखार ,सिरदर्द और कई परेशानियां होती है ऐसे में आपको डॉक्टर से बिना पूछे कोई मेडिसिन नहीं लेनी चाहिए। अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम होती है तो पहले डॉक्टर से मिलें उनके अनुसार दवाई लें।

12  टाइट कपड़े या ऊँची हिल वाले फुटवियर न पहने : प्रेगनेंसी के समय टाइट कपड़े न पहने ज़्यादा से ज़्यादा आरामदायक कपड़े पहने ,ज़्यादा कपड़े पहनने से आपको परेशानी होगी और आपके बेबी को भी ,और अब बात करतें हैं चप्पल की तो आपको फ्लैट सैंडल या चप्पल पहनें।

13  पीठ या पेट के बल ना सोएं : प्रेगनेंसी के समय पीठ या पेट के बल न सोएं ,पीठ के बल लेटने सेपेट में पल रहे शिशु कप कटरा हो सकता है। ज़्यादा से ज़्यादा साइड करवट ले के सोएं। 

Share
Message
Twitter
Email
Print