प्रेगनेंसी के समय खुजली का इलाज।

प्रेगनेंसी के समय खुजली का इलाज।

Introduction

प्रेगनेंसी के समय खुजली होना कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है ,यह आम बात है ,थोड़ी बहुत खुजली तो हर किसी को होती है। इस सिचुएशन में किसी भी तरह का इलाज़ और दवाई की जरूरत नहीं होती बस थोड़ी सी सावधानियां बरतनी होती है ,हाँ अगर आपको जरूरत से ज्यादा खुजली हो रही है तो फिर चिंता वाली बात हो सकती है। तब आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।

प्रेगनेंसी के समय खुजली के लिए घरेलु उपाय :

यहां मैं आपको कुछ घरेलु नुस्खें बताउंगी जो आपको खुजली से राहत दिलाने में मदद करेगें।

1. ओटमील से स्नान करना :

ओटमील में एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटीप्रायोटिक गुण पाए जाते हैं ,जिससे खुजली और जलन में राहत मिलती है। आप बाथ टब में पानी भर लें ,उसमें एक कप ओटमील डालें और फिर 20 मिनट के लिए इस पानी में बैठ जाएँ। ऐसा करने से आपको खुजली में राहत मिलेगी।

2. बेकिंग सोडा से स्नान करना :

आप अपने बाथटब में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें बेकिंग सोडा डाल दें और फिर कुछ देर उसमें बैठ जाएँ। आप पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर भी उसे उस जगह पर लगा सकती हैं जहां आपको खुजली होती है। आपको जरूर आराम मिलेगा।

3. एलोवेरा जेल :

आप रोज़ नहाने के बाद जहां आपको खुजली होती है ,उस जगह आप एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। आप इसे लगाकर करीब 15-20 मिनट तक रखें फिर धो लें। इसे लगाने से आपकी स्किन के ऊपर  एक लेयर सी बन जाती है। जब आप खुजली करती हैं तो आपको कोई नुक्सान नहीं पहुँचता। एलोवेरा में एन्टीइन्फ्लमेट्री गुण पाए जाते हैं, जिससे खुजली में राहत मिलती है।

4. बर्फ की सिकाई :

आप खुजली को कम करने के लिए ठंडे पानी में कपड़े को डुबा कर अच्छे से भिगो लें और फिर खुजली वाली जगह पर रखें।  आपको खुजली से राहत मिलेगी।

5 मॉइस्चराइजर :

खुजली होने पर मॉइस्चराइजर लगाएं इससे स्किन स्मूथ और मॉइस्चराइज़ रहेगी और आपको खुजली से राहत  मिलेगी।

6 नारियल तेल :

नारियल तेल में एंटीइन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। जिससे खुजली में राहत मिलती है। नारियल तेल स्किन को मॉइस्चराइज़ करके रखता है। आप सुबह और रात में थोड़ा तेल जिसमे कपूर मिला हुआ हो उसे अपने हाथों पर लेकर धीरे -धीरे पेट की मालिश करें ,आपको खुजली से राहत मिलेगी।

Share
Message
Twitter
Email
Print