प्रेगनेंसी में शतावरी खाने के 5 फायदे

प्रेगनेंसी में शतावरी खाने के 5 फायदे

Introduction

प्रग्नेंसी के समय महिलाओं को कभी उल्टी तो कभी सिरदर्द इस तरह की बहुत सारी परेशानियां होती है। कई परेशानियाँ तो पौष्टिक तत्वों की कमी की वजह से होती है। इसी वजह से प्रेगनेंसी में हमेशा पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कई बार पोषक खाध पदार्थ भी सुरक्षित नहीं माने जाते। ऐसे ही आज हम बात करेंगे शतावरी के बारे में। शतावरी क्या है ? और इसे प्रेगनेंसी में खाने के फायदे क्या है ?

शतावरी क्या है ?

शतावरी के ओषधिये पौधा है ,जिसकी जड़ से लेकर सभी भाग जड़ी -बूटियों की तरह उपयोग में लाया जाता है। इसमें विटामिन ए ,सी ,फोलेट , आयरन ,मैग्नेसियम और फाइबर पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से बचाव किया जाता है।

प्रेगनेंसी में शतावरी खाने के 5 फायदे

1. भ्रूण के लिए लाभकारी

शतावरी का सही मात्रा में खाना प्रेग्नेंट वीमेन और पेट में पल रहे शिशु दोनों के लिए useful हो सकता है। शतावरी में फोलेट पाया जाता है ,जोकि पेट में पल रहे शिशु के लिए लाभकारी होता है।

2. दूध के लिए

शतावरी प्रेगनेंसी के साथ -साथ दूध के लिए भी उपयोगी माना जाता है। ये दूध को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। शतावरी शरीर में प्रोलेक्टिन हॉर्मोन बनाती है जिससे दूध की मात्रा बढ़ती है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

शतावरी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद माना जाता है। प्रेगनेंसी में इसका यूज़ करने से सिर्फ माँ को ही नहीं ब्लकि पेट में पल रहे शिशु दोनों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह इम्मुनोमोडुलेटर एजेंट की तरह काम करता है। मतलब यह हमारे शरीर की जरूरत के हिसाब से प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बढ़ा सकती है।

4. कैल्शियम के लिए

प्रेगनेंसी के समय महिलाओं के शरीर में कैल्शियम भी एक जरूरी पोषक तत्व होता है। प्रेगनेंसी में कैल्शियम युक्त शतावरी का यूज़ करना चाहिए हमारे पेट में पल रहे शिशु के लिए भी कैल्शियम जरूरी है।

5. विटामिन ए के लिए

प्रेगनेंसी में विटामिन ए के लेवल को सही रखने के लिए शतावरी का सेवन करते हैं। यह प्रेगनेंसी के लिए आवयशक है। इसे पेट में पल रहे शिशु के विकास और सेल्स के लिए भी useful बताया जाता है।

Share
Message
Twitter
Email
Print