बच्चे को बार -बार हो रही है सर्दी खांसी तो अपनाएँ घरेलू नुस्खें

बच्चे को बार -बार हो रही है सर्दी खांसी तो अपनाएँ घरेलू नुस्खें

Introduction

छोटे बच्चे तो सभी के घरों में होते हैं,और परेशानियां भी होती है। खासकर सर्दी के मौसम में बच्चे सर्दी खासी से बहुत परेशान हो जाते हैं | इसलिए छोटे बच्चों में खासी का इलाज़ घरेलू नुस्खों से किया जाना ही ज्यादा सुरक्षित माना जाता है,और असरदार भी। खांसी बहुत ही कष्टदायक बीमारी होती है,और अगर आपके बच्चों को हो जाए तो आपके लिए मुश्किलें और भी बढ़ जाती है। वही दो साल से कम उम्र के बच्चों को डॉक्टर से मिले बिना दवाई भी नहीं दें सकते हैं। बच्चे को बार -बार हो रही है सर्दी खांसी तोअपनाएँ घरेलू नुस्खें

बच्चे को बार -बार हो रही है सर्दी खांसी तोअपनाएँ घरेलू नुस्खें

शिशु की खांसी का उपचार है शहद :

छोटे बच्चों के लिए शहद खांसी में बहुत मददगार होता है। ये बलगम और कफ को बाहर निकलने में हेल्प करता है। आप एक साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को खांसी से राहत दिलाने के लिए एक चम्मच शहद रोज़ खिलाएं। शहद के सेवन से किसी भी तरह की एलेर्जी नहीं होती। खांसी को बढ़ने से रोकने में कारगार होता है और नींद भी अच्छी आती है।

भाप भी बच्चों को खांसी से राहत दिलाती है :

गले में जमा बलगम को साफ़ करने के लिए भाप अधिक कारगार माना जाता है इससे बच्चे को आराम मिलता है और गला ,नाक सब साफ़ हो जाता है ,जिससे बच्चा सही से सांस ले पाता है और हल्का महसूस करता है।

बच्चों में खांसी का घरेलू नुस्खे हैं ;पानी :

खांसी होने पर बच्चे को ज्यादा मात्रा में पानी ,सूप या नींबू मिलाकर गुनगुना पानी पिलायें इससे बलगम साफ़ होने में मदद मिल सकती है। और अगर गले में खराश है तो उससे भी राहत मिलती है। बच्चे को दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिलायें।

अजवायन और लहसुन की भाप :

छोटे बच्चों में जुकाम खांसी का इलाज़ लहसुन और अजवायन से भी करतें हैं। लहसुन और अजवायन दोनों को ही गर्म माना जाता है। लहसुन में बैक्टीरिया रोधी गन होते हैं। और अजवायन वायरस एवं बैक्टीरिया को मारने का काम करती है। लहसुन की दो कलियाँ और दो चुटकी अजवायन लेकर तवे पर भून लें। इस मिक्सचर को ठंडा होने के बाद बच्चे के पास रखें। इसकी खुसबू से बच्चे की खांसी जुकाम  में राहत मिलती है। 

Share
Message
Twitter
Email
Print