बच्चों में सर्दी -जुकाम को दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाए काढ़ा

बच्चों में सर्दी -जुकाम को दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाए काढ़ा

Introduction

आपको तो पता ही है बच्चे कितने नाज़ुक होतें हैं उन्हें ठण्ड के मौसम में सर्दी -जुकाम आसानी से पकड़ लेती है ,क्योंकि छोटे बच्चों की इम्युनिटी कमज़ोर होती है। छोटे बच्चों को सर्दी- जुकाम होने पर आप बार -बार दवाई भी नहीं दे सकते। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे ही ठंड होती है ,बच्चे बीमार पड़ने लगते हैं। बच्चों को सर्दी -जुकाम लगने लगती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानकारी हो जिससे कि बच्चों को अंदर से गर्मी मिले ,और जो बच्चों के लिए सुरक्षित हो।बच्चों में सर्दी -जुकाम को दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाए काढ़ा

बच्चों में सर्दी -जुकाम को दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाए काढ़ा

बच्चों के लिए काढ़ा

कोरोना के आने के बाद काढ़ा पीने की आदत सी हो गई है । लेकिन वही काढ़ा आप बच्चे को नहीं दे सकते जो बड़े लोग पीते हैं। क्योंकि बड़े लोग के काढ़े में ज़्यादा जड़ी -बूटियों का इस्तेमाल किया गया होता है।

आज हम बात कर रहे हैं एक साल से ज़्यादा उम्र के बच्चों में सर्दी -जुकाम ठीक करने के लिए काढ़ा कैसे बनाया जाता है।

बच्चों के लिए काढ़ा बनाने की विधि।

बच्चों को सर्दी ,जुकाम और खांसी से बचाने वाले काढ़े को बनाने के लिए हम डेढ़ कप पानी लेंगे ,10 तुलसी के पत्ते लेंगे ,एक सबूत काली मिर्च ,एक चुटकी हल्दी ,आधा इंच अदरक ,आधे से आधा नींबू और एक चम्मच शहद लेंगें।

अब हम निम्न स्टेप्स की मदद से काढ़ा बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले एक पैन में डेढ़ कप पानी लें और उसको उबाल लें।

2. अब इस पानी में आजवाइन ,अदरक ,हल्दी और काली मिर्च डालें।

3. पानी को 5 मिनट तक ढक कर उबालें।

4. पानी को आप धीमें आँच पर उबालें।

5. जब पानी उबाल कर आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें।

6. जब गैस बंद करें उसके बाद काढ़ा को ठंडा होने दें ,ठंडा होने के बाद छान लें फिर स्वाद के अनुसार उसमें नींबू और काला नमक डालें और काढ़ा पीने के लिए तैयार है।

इस काढ़े में जितनी भी चीज़ इस्तेमाल की गई सभी चीज़ों से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होती है। इससे गले में खराश की प्रॉब्लम भी ठीक हो जाती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print