शिशुओं को गुड़ खिलाने के फायदे और सही तरीके

शिशुओं को गुड़ खिलाने के फायदे और सही तरीके

Introduction

बच्चों का ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है क्योंकि बच्चे बहुत ही नाजुक होतें हैं ,इन्हें इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता है,पोषक तत्वों वाले खाद पदार्थों का सेवन बच्चों के स्वस्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। पोषक तत्वों का सेवन करने से बच्चों के शरीर में कीटाणु, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति मिलती है साथ ही शरीर को स्वस्थ्य भी रखता है। बच्चों का शरीर इतना संवेदनशील होता है कि किसी भी चीज़ से जल्दी प्रभावित हो जाता है ,इसलिए बच्चों को ताज़े फल और सब्जियों का सेवन जरूर करवाना चाहिए ,ताकि उनका शरीर स्वस्थ्य रहे और उन्हें किसी चीज़ से एलर्जी ना हो।

शिशुओं को गुड़ खिलाने के फायदे और सही तरीके

बच्चों के गुड़ खाने के फायदे

बच्चों के शरीर में खून की कमी ना होने दें। गुड़ में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है ,इससे शरीर में होमोग्लोबिन को बनने में मदद मिलती है। इसलिए अपने बच्चों के आहार में गुड़ को जरूर शामिल करें ,जिससे आपके बच्चे एनेमिया से बचे रहें।

कब्ज से राहत दिलाता है गुड़

गुड़ का सेवन करने से बच्चों में होने वाली कब्ज से राहत मिलती है। इसके सेवन से बच्चों के digestion को बढ़वा मिलता है। गुड़ में unrefined शुगर भी digestive एंजाइम को सक्रिय बनाता ह।

गुड़ लिवर को साफ़ रखता है

आपके बच्चे के शरीर को डिटॉक्स करने में unrefined शुगर सहायता करता है। गुड़ आपके बच्चे के शरीर से सभी विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है ,और लिवर को साफ़ करने में मदद करता है। इसलिए अपने बच्चों के आहार में गुड़ जरूर शामिल करें।

गुड़ खाने से बच्चों को सर्दी जुकाम से राहत मिलती है

अक्सर बच्चे खांसी सर्दी जुकाम ,सूजन और फ्लू से परेशान रहते हैं। आप अपने बच्चे को unrefined शुगर को गर्म पानी में मिलाकर भोजन के द्वारा बच्चे को दें। आपके बच्चे को सर्दी खासी से जल्दी राहत मिलेगी।

गुड़ का सेवन से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है

गुड़ में मिनरल्स ,कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो की स्वस्थ्य हड्डियों के लिए आवशयक होता है। आप अपने बच्चे के आहार में कच्ची चीनी भी शामिल कर सकते हैं ,उससे बच्चों कि हड्डियां मजबूत और स्वस्थ्य रहती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print