गैस या पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? तुरंत राहत देंगी ये घरेलू चीजें

गैस या पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? तुरंत राहत देंगी ये घरेलू चीजें

Introduction

वैसे तो जिस तरह का हमारा खान पान हो गया है उससे ज्यादातर सभी लोगो में पेट की समस्या देखने को मिलती है, लेकिन अक्सर थोड़े टाइम बाद ही ठीक हो जाती है, लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिनमे ये समस्या शुरू से ही होती है चाहे वो कुछ बहार का खाए या ना खाये। ऐसी ही एक बहुत ही आम समस्या है गैस की या पेट फूलने की। आजकल देखा गया है कि ये समस्या बहुत ही आम हो गयी है और कुछ लोग तो अक्सर गैस के दर्द से परेशान रहते हैं। 


इससे पहले गैस बनने का कारण जाने आपको बता दे की आखिर पेट में होता क्या है, जो भी खाना हम कहते हैं वो पेट में जाकर छोटे छूटे टुकड़ों में टूट जाता है और इस काम में मदद हमारे पेट में जो एसिड है वो करता है। जब ये प्रक्रिया होती है तब पेट में गैस बनती है जो की अक्सर खाने के बाद पेट दर्द का कारण बनती है।  इसके अलावा कुछ और वजह भी है गैस बनने की जैसे भूख से कुछ ज्यादा ही खा लेना, या फिर खाते समय हवा हवा अंदर चले जाना, खाने को सही तरीके से बिना चबाये खाना, ज्यादा तला या मसालेदार खाना खाना या स्मोकिंग करना।

गैस बनने को अक्सर हम आम समस्या सोचकर अक्सर ध्यान नहीं देते लेकिन इससे दूसरी कई तरह  परेशानियां हो सकती है। वैसे तो आपको गैस की दवाई किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएगी लेकिन हम घर की ही कुछ चीज़ों के इस्तेमाल से इससे तुरंत राहत पा सकते है, आइये देखते हैं ऐसी कुछ चीज़ें।  

अदरक: 

अक्सर चाय में इस्तेमाल होने वाला अदरक गैस की समस्या के लिए बहुत लाभदायक है। इसको खाने के बाद नीम्बू के रास के साथ लेने से गैस से तुरंत राहत मिलती है। एक इंच के करीब अदरक के रस को एक चम्मच नीम्बू के रास के साथ ले या फिर अगर आप चाय के बहुत शौकीन है तो आप अदरक वाली चाय भी ले सकते हैं।

 एप्पल साइडर विनेगर: 

एप्पल साइडर विनेगर या फिर इसकी जगह नीम्बू का रस, दोनों ही गैस की समस्या के लिए अच्छे हैं। रोजाना सुबह खाली पेट एक ग्लास हलके गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर या फिर आधा नीम्बू का रस डालकर पीने से सारा दिन पेट नहीं फूलता।

प्लांट बेस्ड फूड: 

जो हम खाते हैं उसका सीधा असर तो हमारे पेट पर होता ही है ऐसे में अगर आपको गैस की समस्या है तो बेहतर होगा आप प्लांट बेस्ड फूड ही खाएं। प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स चीज़ें ख़राब बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देती अगर आपको अक्सर ही गैस की समस्या रहती है तो आपको अपने खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स चीजें शामिल करें. प्रोबायोटिक्स खराब बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. फल, सब्जियों, अनाज और दाल की मात्रा बढ़ाएं जिससे पेट साफ़ रहे। 

धूम्रपान ना करें: 

हम सभी जानते हैं की धूम्रपान हमारे लिए कितना हानिकारक होता है। इससे ना सिर्फ हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इसको करने से हमारे पाचन तंत्र में भी हवा घुस जाती है जिससे गैस की समस्या बाद जाती है और पेट अक्सर ख़राब ही रहता है। 

सौंफ की चाय: 

सौंफ अक्सर हम खाना खाने के बाद खाते हैं, बिना ये जाने की इससे स्वाद नहीं बल्कि पेट की बहुत सी समस्याएं दूर होती है। सौंफ घरेलू उपचार के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसे खाने के और भी तरीके हैं जैसे आप इसे रोज़ अपनी चाय में मिलाकर पी सकते हैं जिससे पेट में सूजन जैसी समस्या नहीं होगी या फिर पेट फूलने की समस्या के लिए आप इसको रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसका पानी भी पी सकते हैं। 

Share
Message
Twitter
Email
Print