अगर आपका बच्चा अभी भी बिस्तर गीला करता है तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

अगर आपका बच्चा अभी भी बिस्तर गीला करता है तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

Introduction

बच्चों का बिस्तर पर पेशाब करना माँ बाप के लिए चिंता का एक विषय बन जाता है , अगर बच्चा छोटा हो तब तो कोई बात नहीं लेकिन अगर आपका बच्चा 5 साल से बड़ा हो गया है और अभी भी बिस्तर गीला करता है ,तब तो सोचने वाली बात है। वैसे तो छोटे बच्चों का बिस्तर पर पेशाब करना आम बात है। जैसे -जैसे बच्चे बड़े होते हैं अपने पेशाब पे कंट्रोल करना सीख जाते हैं। यह समस्या ज्यादातर 4 से 5 साल के बच्चों में देखने को मिलती है।

बिस्तर गीला करने का काम बच्चा जानबूझकर नहीं करता। यह एक बीमारी भी हो सकती है । बच्चे तो बच्चे कई बार यह समस्या बड़ों में भी देखने को मिलती है, 15-20 साल तक के बच्चों में भी ये समस्या देखने को मिल जाती है। ऐसे में इसे एक बीमारी का रूप दे दिया जाता है। जो बच्चे बड़े होते हैं उन्हें इस बीमारी के बारे में बताने या बात करने में शर्म आती है। वो इस बीमारी को नहीं बताना चाहते हैं, जिसकी वजह से उनका इलाज़ सही समय पर नहीं हो पाता है।

अगर छोटे बच्चे बिस्तर गीला करते हैं तो उसे बीमारी नहीं मानना चाहिए। बच्चे जैसे जैसे बड़े होंगें अपने पेशाब पर कंट्रोल करना सीख जाएंगे और उनकी यह समस्या दूर हो जायेगी।

आइये जानते हैं कि बच्चें बिस्तर गीला ना करें इसके लिए हमें क्या करना चाहिए:

  • बच्चे को हमें आदत डलवानी चाहिए कि वह सोने से पहले पेशाब कर ले।
  • कभी -कभी बच्चा जल्दी सो जाता है तो पेशाब करना भूल जाता है तो उसे गोद में उठाकर पेशाब करवा दें।
  • जहां बच्चा सोता है वहां नाईट बल्ब लगा दें ताकि हल्की हल्की रौशनी आती रहे जिससे बच्चा खुद रात में उठकर पेशाब करने जा सके।
  • यह बात हमेशा ध्यान में रखें कि शाम के समय बच्चे को कम पानी पीने दें ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन बच्चा ना करे।
  • अगर बच्चा बिस्तर पर पेशाब कर देता है तो ऐसे में बच्चे को मारना या डांटना नहीं चाहिए बल्कि प्यार से समझाना चाहिए।

अगर आपका बच्चा 6 साल से बड़ा है और अभी भी बिस्तर गीला करता है तो यह एक समस्या है ,ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं तो यह समस्या बढ़ सकती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print