क्या है डयबिटीज, कैसे किया जा सकता है इसे नियंत्रित, जाने इस बीमारी से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

क्या है डयबिटीज, कैसे किया जा सकता है इसे नियंत्रित, जाने इस बीमारी से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

Introduction

पिछले कुछ समय से पूरी दुनिया में डयबिटीज एक ऐसी बीमारी है ,जो लोगों में बड़ी तेज़ी से फैल रही है ,बच्चे हो या बूढ़े सभी को अपनी चपेट में ले रही है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि डयबिटीज क्या है ,और इससे बचने और इसके प्रभाव को कैसे कम किया जा सकता है।
आइये जानते हैं

क्या है डायबिटीज बीमारी ?

जब भी व्यक्ति कुछ खाता है तो उसे पचाने के क्रम में शरीर कार्ब्स को तोड़कर ग्लूकोज में बदल देता है। फिर शरीर के महत्वपूर्ण अंग पैंक्रियाज से इंसुलिन हार्मोन निकलता है। इससे सिगनल मिलते ही बॉडी सेल्स ग्लूकोज को अब्सॉर्व करने कि कोशिश करता है। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है ,पर इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण बॉडी में ग्लूकोज ज्यादा हो जाता है।

बॉडी में जब ब्लड शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। जब बॉडी ब्लड में मौजूद शुगर की मात्रा को अब्सॉर्व नहीं कर पाता है तो इसे डयबिटीज कहते हैं।

टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के बारे में जाने:

डायबिटीज के कई टाइप होते हैं इसमें मैन टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज शामिल हैं। टाइप 1 डायबिटीज में लोगों के पैंक्रियास में इंसुलिन हार्मोन बनने बंद हो जाते हैं। इससे खून में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है। टाइप 2 डायबिटीज में जरूरत के हिसाब से इन्सुलिन नहीं बन पाता है या फिर उत्पादन के बाद भी इन्सुलिन ठीक से काम नहीं कर पाता है।

डयबिटीज के मुख्य लक्षण:

  • घाव भरने में ज्यादा समय लगना
  • रात के समय बार -बार पेशाब लगना
  • ज्यादा प्यास लगना
  • मुँह में छाले होना
  • आँखों की रौशनी कम होना
  • ज्यादा थकान महसूस होना
  • अचानक वजन कम होना

डायबिटीज के बचाव के उपाय:

बैलेंस डाइट या फिर एक्सरसाइज करने से शुगर को कण्ट्रोल करने में हेल्प मिलती है। शुगर के मरीज़ को डाइट में साबुत अनाज ,मछली ,फल और हरी सब्जियां इन सबको शामिल करना चाहिए।

Share
Message
Twitter
Email
Print