डॉयबिटीज़ के मरीज़ों के लिए घातक है ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना ,इन 5 आसान तरीकों से रखें इसपर कण्ट्रोल।

डॉयबिटीज़ के मरीज़ों के लिए घातक है ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना ,इन 5 आसान तरीकों से रखें इसपर कण्ट्रोल।

Introduction

जब आपके शरीर में ब्लड शुगर कि मात्रा बढ़ जाती हैं ,तो डाइबिटीज़ जैसी खतरनाक बीमारी होने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। ऐसे में कुछ उपायों को अपनाकर आप खुद को फिट और शुगर लेवल को कण्ट्रोल कर सकते हैं। अगर आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता हैं तो आपको इससे और कई खतरनाक बीमारी होने का खतरा रहता हैं।

मनुष्य के बॉडी में नार्मल शुगर की मात्रा 70 से 110 के बीच होती हैं। खाना खाने के बाद यह बढ़कर 110 से 140 के बीच हो जाती हैं। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज़ का खतरा बढ़ जाता हैं। जिसके वजह से नज़र में धुंधलापन ,बहुत ज्यादा थकान होना और चिड़चिड़ापन जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में इसे कण्ट्रोल करना बहुत जरूरी हैं।

डायबिटीज़ के पेशेंट को ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखना बहुत जरूरी हैं। ऐसे में घरेलू उपायों से ब्लड लेवल को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं।

1. पैदल चलना

आप ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए रोज़ सुबह – शाम टहलें। रोज़ सुबह शाम टहलने से आपको काफी फायदा मिलेगा। इसी के साथ अगर आप थोड़ी बहुत एक्सरसाइज या योग करते हैं तो आपके लिए और फायदेमंद रहेगा।

2. हरी सब्जियों का सेवन

डायबिटीज़ पेशेंट को ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। कि पालक ,करेला ,गोभी और लौकी इन सबको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ,क्योंकि इन सब में विटामिन ,बीटा कैरोटीन और magnissium पाए जाते हैं। जिससे शुगर को कण्ट्रोल कर सकते हैं और हमारे हेल्थ के लिए भी अच्छा होता हैं।

3. मेथी दाना

मेथी के दाने डायबिटीज़ pasent के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। ये ब्लड शुगर लेवल को धीरे – धीरे कण्ट्रोल करता है । ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता हैं। मेथी दाने का पाउडर बनाकर रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट लेने से काफी फायदा मिलता हैं।

4. जौ का सेवन करें

जौ में फाइबर कि मात्रा ज्यादा पायी जाती हैं , इससे पूरी बॉडी में ग्लूकोज के लेवल को ज्यादा समय तक मेटाबोलाइज़ करता हैं। इसलिए सबसे अच्छा तरीका हैं कि डायबिटीज़ पेशेंट को रोज़ अपने खाने में किसी न किसी तरह से इसे शामिल करें।

5. विटामिन डी

डायबिटीज़ पेशेंट को ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करने के लिए विटामिन डी काफी फायदेमंद माना जाता हैं। ऐसे में इन्हें विटामिन डी से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए।

Share
Message
Twitter
Email
Print