कॉन्स्टिपेशन रिलीफ टिप्स : पेट अच्छी तरह साफ़ करने में बेहद फायदेमंद हैं, ये जूस।

कॉन्स्टिपेशन रिलीफ टिप्स : पेट अच्छी तरह साफ़ करने में बेहद फायदेमंद हैं, ये जूस।

Introduction

बहुत ज्यादा समय तक बैठे रहना ,एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए जंक फ़ूड और ऑयली फ़ूड खाना ये सब मोटापे के साथ लोगों को कब्ज़ का भी शिकार बना देता है। जिससे ये जूस राहत दिलाने में काफी फायदेमंद रहेगा। अच्छी सेहत का राज़ आपके पाचन तंत्र से जुड़ा होता है। जिस दिन इसमें प्रॉब्लम आ जाती है ,तो उस दिन पेट में भारी -भारी सा लगता है , कुछ भी खाने का दिल नहीं करता और अजीब से बेचैनी होने लगती है। बार – बार मल त्याग कना ,मल त्याग करते समय दर्द होना और खून आना कब्ज़ के लक्षण हैं जिसे बिलकुल भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं।

इस प्रॉब्लम में डॉक्टर आपको हमेशा पानी पीने की सलाह देगा और फाइबर से भरपूर फ़ूड खाने के लिए कहता है ,जो कि आपके लिए फायदेमंद होगा। लेकिन इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप जूस का भी सेवन कर सकते हैं। नार्मल पैक्ड जूस नहीं बल्कि ताज़ा फलों वाले जूस का सेवन करें।

1 सेब जूस

सेब में विटामिन्स ,मिनरल्स ,फाइबर ,एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जूस और फल दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जिसके सेवन से कब्ज़ की कमी को भी दूर करता है और साथ ही चेहरे पर चमक भी आती है।

2 नाशपाती का जूस

नाशपाती फाइबर से भरपूर होता है ,जो कि कब्ज़ में काफी फायदेमंद होता है ,इसके सेवन से digestive सिस्टम भी दुरुस्त रहता है। इसके साथ ही इसमें पैक्टिन नामक तत्व पाया जाता है ,जो कि कब्ज़ की परेशानी से राहत दिलाता है। अगर आप नाशपाती के जूस में नीबूं का रस मिलाकर पीएं तो और भी फायदेमंद होता है। पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है और इम्युनिटी भी बढ़ जाती है।

3 संतरे का जूस

संतरे में विटामिन सी तो पाए ही जाते है ,साथ में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं ,जो कि हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसको पीने से पानी की कमी पूरी होती है और साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है ,और चेहरे पर ग्लो आती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print