सुबह सवेरे की बजाये इस समय करें एक्सरसाइज, होगा डायबिटीज में फायदा।

सुबह सवेरे की बजाये इस समय करें एक्सरसाइज, होगा डायबिटीज में फायदा।

Introduction

सुबह सवेरे नहीं डायबिटीज के मरीज़ों के लिए इस समय एक्सरसाइज करना होगा फायदेमंद ,जाने शुगर के मरीज़ों के लिए एक्सरसाइज और योग बहुत जरूरी होते हैं इनसे ब्लड शुगर के लेवल को कण्ट्रोल करने में हेल्प मिलती है।

जिन लोगों के बॉडी में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है ,उन्हें डयबिटीज नाम की बीमारी होती है। ये बीमारी बॉडी को अंदर से तोड़ देता है और बॉडी को सुस्त बना देता है ,सिर्फ इतना ही नहीं जिनको लम्बे समय से ये बीमारी है ,उनके किडनी ,आँख, दिल ,लिवर व स्किन से रिलेटेड रोग भी अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में इससे बचना बहुत जरूरी है।

शुगर पेशेंट के लिए एक्सरसाइज और योग बहुत जरूरी होते हैं। इनसे ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने में हेल्प मिलती है। टाइप 2 डयबिटीज के मरीज़ अगर सुबह या शाम के वजाय दोपहर में एक्सरसाइज करें तो ज्यादा फायदा होता है। इससे शुगर लेवल पर कण्ट्रोल किया जा सकता है।

क्यों फायदेमंद है दोपहर में व्यायाम:

दोपहर में एक्सरसाइज करने से बॉडी को धूप भी मिल जाती है ,जिससे खाना पचाने में हेल्प मिलती है और इससे मेटाबॉलिज़्म भी बूस्ट होता है।

तो आइये जानते हैं कौन सा योगासन शुगर के रोगियों के लिए ज्यादा लाभकारी साबित होगा।

1. कपालभाति प्राणायाम:

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए कपालभाति प्राणायाम काफी फायदेमंद होता है। इससे बॉडी में ब्लड circulate होता है और साथ ही इस योगासन को करने से पुरे बॉडी में एनर्जी आती है।

2. कुमरासन

कुमरासन इसे हिंदी में कछुआ कहते हैं। इस पोजीशन में व्यक्ति का शरीर कछुआ के जैसा दिखता है। इस आसन का रोज़ अभ्यास करने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है।

3. मंडूकासन

मंडूकासन करने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करने के अलावा ,फैटी लिवर ,कब्ज़ और गैस जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। इस योगासन को करने से पैंक्रियास खुद इन्सुलिन रिलीज़ करता है।

Share
Message
Twitter
Email
Print