बढ़े हुए यूरिक एसिड को कण्ट्रोल करने में ये 7 घरेलू नुस्खें फायदेमंद होंगे ,नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कण्ट्रोल करने में ये 7 घरेलू नुस्खें फायदेमंद होंगे ,नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट।

Introduction

जानिये 7 घरेलू उपाय जिससे बढ़े हुए यूरिक एसिड को कण्ट्रोल किया जा सकता है। अगर आपके बॉडी में यूरिक एसिड बढ़े हुए हैं तो आपको कई तरह कि सेहत से सम्बंधित परेशानियां हो सकती है। शरीर में प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है और ये यूरिन के जरिये बॉडी से बाहर भी निकल जाता है ,कई बार ये शरीर में रह जाता है और इसकी मात्रा बढ़ जाती है ,जिससे हमारे शरीर को नुकसान होता है। इससे आपको कई तरह का रोग होने का खतरा रहता है। जैसे : हाइपरटेंशन ,किडनी स्टोन ,हार्ट disease आदि। जब आपका यूरिक एसिड बढ़ा रहता है।

तो आप दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खें भी आजमा सकते हैं जिससे इसे कण्ट्रोल में किया जा सकता है।

आइये जानते हैं 7 घरेलू उपचार जिससे आप अपने बॉडी के यूरिक एसिड की मात्रा को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

1. जैतून के तेल में बना हुआ खाना खाएं। जैतून के तेल में विटामिन इ की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप रोज़ इसका सेवन करते हैं ,तो ये आपके शरीर के यूरिक एसिड का लेवल कण्ट्रोल करने में हेल्प करेगा।

2. अगर आपके बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है तो आप खूब पानी पियें। पानी यूरिक एसिड को पतला करता है और यूरिक एसिड पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है।

3. अपने डाइट में हरी सब्जियां ,आलू ,मटर ,मशरुम इन सब को शामिल करें। इन सभी से बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल को नार्मल करने में हेल्प मिलती है।

4. अगर आपको सुबह पानी पीने की आदत नहीं है तो आप सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की आदत डालें और पानी में नीबूं का रस मिलाकर पियें। नीबूं में सिट्रिक एसिड पाया जाता है ,जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है।

5. अपनी डाइट में ऐसे चीज़ों का सेवन करें जिनमें फाइबर भरपूर मात्रा में हो। ये यूरिक एसिड करे लेवल को कम करने में हेल्प करता है।

6. लौकी का जूस भी यूरिक एसिड को कण्ट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

7. विटामिन c वाले फलों का सेवन ज्यादा करें ,जैसे आंवला ,अमरूद ,संतरा आदि। इससे यूरिक एसिड को कण्ट्रोल करने में ह्वेलप मिलती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print