किडनी स्टोन या पथरी में असरदार है यह घरेलू उपाय

किडनी स्टोन या पथरी में असरदार है यह घरेलू उपाय

Introduction

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से किडनी और लीवर पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। खासकर के किडनी पर इसका असर ज्यादा पड़ता है। पथरी में मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। इसका आकार रेत की दाने से लेकर गोल्फ के गेंद जितना होता है। जब इसका आकार ज्यादा बढ़ जाता है तो इससे दर्द होना शुरू हो जाता है। इसलिए इस बीमारी में लोगों को कष्ट भी बहुत ज्यादा होता है और जिसे ठीक करने के लिए डॉक्टर अक्सर ऑपरेशन की सलाह देते हैं।

वैसे तो अधिकतर पथरी किडनी में ही फंसे रहते हैं। लेकिन अगर समय रहते ही इस पथरी को किडनी से निकाल दिया जाए तो ज्यादा दर्द और नुकसान नहीं सहना पड़ता है। यदि इसका आकार बढ़ जाए तो उसे ठीक करने का एकमात्र ऑप्शन ऑपरेशन ही रह जाता है। ज्यादातर लोग पानी को सही मात्रा में नहीं पीते हैं, जिसके कारण उनके शरीर के अंदरूनी सफाई ठीक से नहीं हो पाती है।

यदि आप 1 दिन में दो से तीन लीटर पानी भी पिए तो यह आपकी किडनी की अच्छी तरह से सफाई करती रहेगी और पथरी को बनने से रोकेगी। गर्मियों के दिनों में आपको 4 से 5 लीटर पानी पीना ही चाहिए क्योंकि गर्मियों में पसीने के रूप में हमारे शरीर से ज्यादातर पानी बाहर निकल जाता है।

पथरी निकालने के कुछ घरेलू उपाय :-

तुलसी :

तुलसी का इस्तेमाल करना किडनी स्टोन दूर करने के लिए काफी प्रचलित उपाय है। इसके लिए हर रोज 5 से 7 तुलसी के पत्तों को चबाकर खाएं इसमें एसिटिक एसिड एवं अन्य जरूरी तेल होते हैं, जो पथरी को तोड़ कर पेशाब के रास्ते बाहर निकालने में मदद करते हैं।

बेलपत्र :

अगर आपको पथरी हो गई है तो हर रोज 2 से 3 बेलपत्र पानी के साथ पीस लें और इसमें एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर खाएं, दो सप्ताह लगातार इसका सेवन करने से पथरी से छुटकारा मिल जाता है।

इलायची का मिश्रण :

इलायची को बारीक पीस लें। एक चम्मच इलायची, खरबूजे के बीज की गिरी और दो चम्मच मिश्री एक कप पानी में डालकर उबालें ठंडा होने के बाद सुबह-शाम पीएं। इससे पथरी से राहत मिलेगी।

पानी :

जब पथरी की शुरुआत होती है, तब पथरी छोटे छोटे आकार के होते हैं। छोटे पथरी को अधिकांश रूप से किसी खास इलाज की जरूरत नहीं होती है। 1 दिन में अगर 7 से 8 गिलास पानी पिया जाए तो पथरी निकल जाती है।

नींबू और ऑलिव ऑयल :

चार चम्मच नींबू का रस को समान्य मात्रा में ऑलिव ऑयल में मिलाएं। इसे जरूरत के मुताबिक पानी के साथ पिएं। इसको दिन में दो से तीन बार सेवन करें। 3 दिन लगातार करें यदि पथरी बाहर निकल जाती है तो इसका सेवन दोबारा ना करें।

सेब का सिरका :

सेब के सिरका किडनी स्टोन को खोलने में मदद करता है। एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच विनेगर तथा एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में बार-बार पिएं।

Share
Message
Twitter
Email
Print