ह्रदय रोग, मधुमेह समेत कई बीमारियों से बचाता है अंकुरित अनाज ! जानिये क्या है स्प्राउट्स खाने का सबसे अच्छा समय।

ह्रदय रोग, मधुमेह समेत कई बीमारियों से बचाता है अंकुरित अनाज ! जानिये क्या है स्प्राउट्स खाने का सबसे अच्छा समय।

Introduction

अंकुरित अनाज खाने से हमारे शरीर को हर तरह का पोषक तत्व मिलता है। जो कि हमें कई बीमारियों से बचाता है। अंकुरित अनाज तो सभी को अच्छा लगता हैं लेकिन इसके फायदे बहुत कम लोगों को पता हैं और स्प्राउट्स खाने का सबसे अच्छा कौन सा है।

स्प्राउट्स benefits

हेल्दी रहने के लिए हम कई तरह की सब्जियां और फलों का सेवन करते हैं ,लेकिन अक्सर हम अंकुरित अनाज को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो कि हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं और हमें कई तरह बीमारियों से भी बचाता हैं। अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे फाइबर ,प्रोटीन ,विटामिन्स,आयरन ,कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि।

ह्रदय रोग से बचाता हैं अंकुरित अनाज

ओमेगा -३ फैटी एसिड अंकुरित अनाज में पाया जाता हैं ,जो कि हमारे ह्रदय को हेल्दी रखने में अच्छा माना जाता हैं। स्प्राउट्स हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कण्ट्रोल करता हैं। इसका रोज़ सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता हैं।

स्प्राउट्स खाने से डायबिटीज़ होने की सभांवना कम होती हैं कम

अगर आप स्प्राउट्स का सेवन रोज़ करते हैं ,तो इससे आपको आगे डायबिटीज़ होने का खतरा कम होता हैं। इसमें कार्बोहायड्रेट की मात्रा कम और बाकी अन्य पोषक तत्व की मात्रा ज्यादा होती हैं। इसलिए यह डायबिटीज़ के रोगियों के लिए अमृत के समान हैं।

इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं स्प्राउट्स का सेवन

अंकुरित अनाज में मौजूद पोषक तत्व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता हैं। ये हमारे बॉडी को डेटोक्सीफी करता हैं और इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं।

अन्य लाभ

अगर आप अंकुरित अनाज का सेवन रोज़ करते हैं तो इससे आपको पेट सम्बन्धी बीमारियां नहीं होंगी। मोटापा को कम करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता हैं। अगर आपको अनीमिया की प्रॉब्लम हैं तो उसके लिए भी अंकुरित अनाज काफी फायदेमंद माना जाता हैं।

स्प्राउट्स में क्या और कब खाएं

स्प्राउट्स में आप दाल ,मूंग ,बीन्स ,चना ,बादाम सोयाबीन का बीज़ ,भुट्टा ,हरा मटर ,मेथी आदि कहा सकते हैं। अंकुरित अनाज खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता हैं। सुबह आप पहले हल्का गुनगुना पानी पियें उसके बाद आप इसे कहा सकते हैं ,या फिर आप इसे शाम में स्नैक्स के रूप में कहा सकते हैं।

Share
Message
Twitter
Email
Print