ठंडे तलवे-पीले नाखून ,पैरों के ये 6 लक्षण हो सकते हैं बीमारी का संकेत।

ठंडे तलवे-पीले नाखून ,पैरों के ये 6 लक्षण हो सकते हैं बीमारी का संकेत।

Introduction

हम अपने शरीर के हर भाग का ध्यान रखते हैं ,अलावे पैर के अपने पैरों पर हम उतना ध्यान नहीं देते हैं। क्योंकि हमें लगता हैं कि ये भाग दिखता नहीं हैं ,इसमें मौजे और जूते पहनते है ,इस वजह से हम अपने पैरों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन इनकी भी कुछ ख़ास बातें होती हैं जिन्हें हमें नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए। पैरों में दिखने वाले कुछ लक्षण बीमारी के भी संकेत हो सकते हैं।

आइये जानते हैं इनके बारे में।

फटी एड़िया

सर्दियों के मौसम में हमारी एड़ियां फट जाती है। जिसे कुछ लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन अगर इनका इलाज सही से नहीं किया गया ,तो दर्द बहुत बढ़ जाता है। लेकिन कभी – कभी इतनी अंदर से फट जाती हैं कि इनमें खून आने लगते हैं। जब हम ज़मीन पर नंगें पाँव चलते हैं या फिर पैरों के पसीने से कीटाणु आसानी से फटी एड़ियों के अंदर चले जाते हैं । जिसकी वजह से इन्फेक्शन का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है।

फुट कॉर्न

फुट कॉर्न को गोखरू भी कहा जाता है। यह एक गाँठ जैसा होता है ,जब हम टाइट जूते पहनते हैं तो इसकी वजह से हमारे पैरों में ये गांठें हो जाती हैं। इसका आम वजह है कि ये हमारे पूर्वजों से मिला हैं या फिर ये गठिया या चोट कि वजह से भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आप ऐसे जूते पहने जो आपके लिए कम्फर्ट हो और अंदर पैरों को ज्यादा जगह मिलें ,या फिर पैरों की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

कॉलस

कॉलस भी गोखरू की तरह ही होता है। ये भी बहुत टाइट जूते पहनने से होता है। ये हड्डियों में मोटापे ,डायबिटीज़ या रगड़ से भी होता हैं। ये हमारे शरीर के किसी भाग को नुकसान तो नहीं पहुंचाते लेकिन इससे स्किन में बहुत खुजली होती हैं । कॉलस हमारे शरीर में इंबैलेंस और मिस्लेगमेंट की वजह से भी हो सकते हैं। जिसकी वजह से पीठ के नीचे , घुटनों और एड़ियों में भी दर्द हो सकते हैं।

ठंडे तलवे

कुछ लोगों के पैर अक्सर ठंडे रहते हैं ,किसी गर्म कपड़े से ढकने का मौजे पहनने से तलवों को नार्मल किया जा सकता हैं। तलवे का ठंडा रहना रेनॉड रोग का एक लक्षण हो सकता है। ये बीमारी ब्लड सर्कुलेशन पर असर डालती है।

पैरों में सूजन

सर्दियों में पैरों की सूजन अपने आप ठीक हो जाती है ,अगर ये खुद ठीक नहीं होती तो ये एडिमा हो सकता है ,फिर आपको इसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए। इसमें पैरों में fluied बढ़ने की वजह से सूजन आ जाती हैं। एडिमा होने के कारण हो सकता है चोट लगना।, किसी कीड़े का काटना, किडनी , लिवर या दिल की बीमारी या फिर इन्फेक्शन की वजह से भी हो सकता है।

पीले नाखून

कुछ लोगों के पैर के नाखून पीले होने लगते हैं ,अगर आपके भी नाखून पीले हो रहे हैं तो ये फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। कुछ लोग ज्यादा नेल पेंट लगाते हैं उसके वजह से भी होता है। लेकिन गहरा पीला रंग फंगल इन्फेक्शन की वजह से ही होता है। इस सिचुएशन में नाखून टूटने लगते हैं। इनका shape बदल जाता हैं ,और बहुत दर्द होता हैं। इसलिए इसे बिल्कुल नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए।

Share
Message
Twitter
Email
Print