अच्छी नींद के लिए कुछ योगासन

अच्छी नींद के लिए कुछ योगासन

Introduction

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर और अच्छी नींद बेहद जरूरी है। अगर आप किसी कारण से अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपके शरीर में सुस्ती और थकान बनी रहती है। मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को फिट और हेल्दी रखना है तो प्रॉपर नींद बहुत जरूरी है। इससे न केवल शरीर को आराम मिलता है, बल्कि आपकी शरीर स्वस्थ भी रहती है।

पर्याप्त नींद लेने और सोने के हेल्थी तरीके को अपनाने से शरीर के कई अंग बेहतर तरीके से काम करते है। नींद ना आने का कारण दिनचर्या का नियमित ना होना भी है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने व्यस्त जिंदगी में खानपान ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनको अनिद्रा की परेशानी हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना योग फायदेमंद होता है। अच्छी नींद के लिए कुछ योगासन

तो आइए जानते हैं कुछ योगासन के बारे में जो आपको दिला सकती है भरपूर नींद।

अच्छी नींद के लिए कुछ योगासन

विपरीत करनी आसन :

इस आसन को करने से मन शांत रहता है तथा नींद भी अच्छी आती है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल सीधा लेट जाएं। अब अपने हाथों को सीधा जमीन पर रखकर पैरों को ऊपर की ओर उठाना शुरू करें। पैरों के साथ-साथ कमर को भी उठाने की कोशिश करें। इस अवस्था में करीब 3 से 4 मिनट तक बने रहे।

बालासन :

बालासन आपके शरीर को रिलैक्स करता है। इस आसन को करने से वजन भी कम होता है और नींद अच्छी आती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। इसके बाद आप सिर को झुकाते हुए जमीन पर रख लें। और दोनों हाथों को भी सीधा आगे की ओर जमीन पर रख ले। इस स्थिति में आप लगभग 2 से 3 मिनट बने रहें।

सुखासन :

यह आसन सबसे ज्यादा आसान आसनों में से एक है। इस आसन को करने से दिमाग शांत रहता है। पेट की सारी समस्याएं दूर होती है और अच्छी नींद के लिए यह आसन बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इस आसन को करने के लिए आप पैरों को मोड़कर बैठ जाएं। और हाथों को घुटनों पर रख लें। ध्यान रहे कि आपका कमर, गर्दन, सिर और रीढ़ बिल्कुल सीधा हो। इस आसन को सोने से पहले रोजाना करीब 1 घंटे तक करें, इससे और निंद्रा से राहत मिलती है।

शशांकासन :

इस आसन को करने के लिए वज्रासन में बैठ जाएं और अपनी मुट्ठी के अंदर अंगूठे को दबाकर रख ले। अब अपनी मुट्ठी को पेट पर रखकर गहरी लंबी सांस छोड़ें। अब आप अपने पेट के सहारे नीचे झुके और सिर को जमीन पर रख ले।

Share
Message
Twitter
Email
Print