इस कोरोना काल में गर्भवती महिलायें अपना और अपने होने वाले बच्चे का ध्यान कैसे रखें।

इस कोरोना काल में गर्भवती महिलायें अपना और अपने होने वाले बच्चे का ध्यान कैसे रखें।

Introduction

कोरोना वायरस का प्रभाव पूरे देश में देखने को मिल रहा है। भारत में भी रोज़ाना नए मामले हज़ारों में देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में खतरा तो सभी को है चाहे वो बूढ़ा हो ,बच्चा हो या गर्भवती महिलायें हो ,कोरोना वायरस से खतरा सभी को है ,डरते भी सब हैं। लेकिन सभी के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को इस समय अपना ध्यान ज्यादा रखना चाहिए। अपने और अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

चलिए आज हम जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को इस कोरोना काल में अपने और अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए किन- किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

गर्भवती महिलाओं को इस समय घर से बाहर नहीं जाना चाहिए :

जो महिलायें प्रेग्नेंट हैं उन्हें कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा रहता है। क्योंकि उनकी इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उनको घर पर ही रहना चाहिए। ज्यादा जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।

सोशल डिस्टेंसिग का पालन करें :

अगर आपके घर में कोई बाहर का भी व्यक्ति आये तो आप उससे दूरी बनाकर रहें। सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करें, उस वयक्ति का हाथ सेनिटाइज़ करवाएं। उसके बाद उसको स्नान करवाएं।

बाहर से लाये हुए सामान को सेनिटाइज़ करवाएं :

प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है ,ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप बाहर से जो भी सामान लातें हैं उसे सबसे पहले सेनिटाइज़ करें ,फिर उसे आप छुएं।

अस्पताल जाने में सावधानी बरतें :

इस समय में महिलाओं को ज़्यादा अस्पताल नहीं जाना चाहिए ,जब जरूरी हो तभी अस्पताल जाएँ। अगर डॉक्टर से ऑनलाइन बात हो जाती है तो आप ऑनलाइन ही बात कर लें हॉस्पिटल जाने से बचें उस अस्पताल में बिल्कुल ना जाएँ जहां कोरोना के मरीज़ हो।

खान -पान पर ध्यान दें :

प्रेग्नेंट महिलायें अपने खान -पान पर अधिक ध्यान दें ,उन्हें इस समय में विटामिन c ,विटामिन डी ,आयरन और कैल्शियम कि गोलियां अवश्य लेनी चाहिए। दवायां लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share
Message
Twitter
Email
Print