इस सर्दी दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राय करें ये 5 फूड्स ,जल्द दिखेगा असर।

इस सर्दी दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राय करें ये 5 फूड्स ,जल्द दिखेगा असर।

Introduction

दुबलेपन से ज्यादातर लोग बहुत परेशान रहते हैं। कई लोग तो इतने दुबले पतले होते हैं कि उन्हें देखते ही लोग टोक देते हैं। जैसे ज्यादा मोटे लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं वैसे ही पतले लोग भी अपने दुबलेपन से बहुत परेशान रहते हैं। उन्हें भी कई तरह कि परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

उनकी पहली परेशानी तो ये होती है कि उन्हें अपनी सेहत से सम्बंधित कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है ,तो वहीं दूसरी कि उनपे कोई ढंग के कपड़े नहीं जमते हैं। उन्हें समझ ही नहीं आता किस टाइप के कपड़े पहने ,क्योंकि उनके ऊपर फिटिंग कि प्रॉब्लम होती है। अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान है और वजन बढ़ाने का तरीका ढूंढ रहें है तो ये सर्दी का मौसम आपके लिए बिल्कुल सही है।

तो चलिए जानते हैं कि किन 5 चीज़ों का सेवन करके इस ठंड में आप दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

1.रोज़ केला खाएं :

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं ,और दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं ,तो केला आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करें। आप रोज़ दूध के साथ केले का सेवन कर सकते हैं।

केले में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है ,जो कि आपके शरीर में पर्याप्त कैलोरी की पूर्ति करता है। आप रोज़ सुबह अपने नाश्ते में सबसे पहले दूध के साथ केले का सेवन करें। ऐसा अगर आप रोज़ करते है तो आपको कुछ दिनों में ही असर दिखने को मिल जायेगा।

2. किशमिश भी बढ़ाएगी वजन :

किशमिश में भी कैलोरी अधिक मात्रा में होती है। कैलोरी हमारा वजन बढ़ाने में मदद करती है। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो किशमिश आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आपको बस रोज़ाना सूखी किशमिश का सेवन करना है।

3. देसी घी :

अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो देसी घी भी आपके लिए काफी कारगार रहेगा। आप अपने डाइट में देसी घी भी शामिल कर सकते हैं। देसी घी सेहत के लिए काफी हेल्दी  होता है। आप देसी घी या इससे बनी चीज़ों का भी सेवन कर सकते हैं ,जैसे सर्दियों में गाज़र का हलवा ,आलू का हलवा या फिर बादाम का हलवा भी बनाकर खा सकते है। घी में फैट और कैलोरी दोनों पाया जाता हैं ,जो आपके दुबलेपन को दूर करने में मदद करता है।

4. आलू भी बढ़ाएगा वजन :

आलू खाना तो सभी को अच्छा लगता है। कई लोग डर से आलू नहीं खाते है कि मोटे  हो जाएंगे लेकिन जो पतले लोग हैं उनके लिए आलू फायदेमंद माना जाता है। आलू में कार्बोहायड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर होते हैं ,जो कि वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं ।

5. बादाम भी है असरदार :

बादाम खाना तो वैसे भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे कई बीमारियां दूर होती हैं। इसे अगर खाया जाए तो ये आपका वजन बढ़ाने में भी काफी असरदार माना जाता है। आप रोज़ रात में 3 से 4  बादाम को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह में इसे पीस लें और दूध में मिलाकर पीएं ऐसा आप रोज़ाना करेंगे तो कुछ दिन बाद आपको असर दिखने लगेगा।

Share
Message
Twitter
Email
Print