खर्राटे लेने की आदत से परेशान ? तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे ,मिलेगा छुटाकरा।

खर्राटे लेने की आदत से परेशान ? तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे ,मिलेगा छुटाकरा।

Introduction

खर्राटे लेना एक आम प्रॉब्लम है ,लेकिन जब प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ जाती है , तो ये बीमारी का रूप ले लेता है। कुछ लोग खर्राटे की प्रॉब्लम को हल्के में लेते हैं ,लेकिन ऐसा करने से बचें क्योंकि कई बार ये प्रॉब्लम किसी बड़ी बीमारी की रूप ले लेती है। इसलिए सबसे पहले हमें पता करना चाहिए कि खर्राटे होते क्या है और ये क्यों आते हैं ?

जब हम सोते हैं तो सोते समय सांस के साथ तेज़ आवाज़ आती है और साथ ही वाइब्रेशन आता है इसे खर्राटे कहते हैं। कई बार खर्राटे हेल्थ से जुड़ी परेशानी को बताता है। लेकिन लोग उसकी तरफ ध्यान नहीं देते हैं।

खर्राटे हल्की आवाज़ की भी होती है ,लेकिन कभी – कभी इतनी तेज़ होती है कि साथ वाले लोग सो नहीं पाते हैं। सही समय पर खर्राटे का इलाज़ करवाना बहुत जरूरी है।

क्यों आते हैं खर्राटे ,खर्राटे से निजात पाने के लिए अपनाएँ ये उपाय :

  • खर्राटे की कई वजहें होती हैं ,ज्यादातर लोगों को लगता हैं कि थकान की वजह से खर्राटे आते हैं इसलिए लोग इसे अनदेखा कर देते हैं।
  • कई लोगों का मानना होता है कि हेल्थ ज्यादा होने की वजह से खर्राटे आते है। इस वजह से भी ध्यान नहीं देते। आसान घरेलू नुस्खें वेट कम करना है जरूरी

अगर आपका वजन बढ़ने से खर्राटे की प्रॉब्लम हो रही है तो इसे आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव ला कर खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आप हेल्दी फ़ूड साथ वर्कआउट भी करें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा। इससे आपको खर्राटे को रोकने में हेल्प मिलेगी।

अदरक और शहद की चाय का सेवन करें।

अदरक में एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं ,जो खर्राटे से हमें राहत दिलाता है। अगर आप खर्राटे की प्रॉब्लम से ज्यादा परेशान हैं तो आप दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय का सेवन जरूर करें इससे आपको फायदा मिलेगा।

फलों का सेवन करें।

आप खर्राटे को रोकने के लिए अनानास केले और संतरे का सेवन कर सकते हैं। इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है। अच्छी नींद शरीर में मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाती है।

Share
Message
Twitter
Email
Print