लगातार होने वाला सिरदर्द का कारण और छुटकारा पाने का तरीका।

लगातार होने वाला सिरदर्द का कारण और छुटकारा पाने का तरीका।

Introduction

सरदर्द आजकल बहुत ही आम बीमारी हो चुकी है। हर तीन में से दो लोग ऐसे होते हैं जिन्हे किसी ना किसी कारण से सर में दर्द हो ही जाता है। बहुत से लोग तो इसकी दवाई लेते हैं और कई लोग इसपर ज्यादा ध्यान ही नहीं देते। लेकिन बहुत बार यही सर दर्द जब बड़ जाता है तब बहुत परेशान करता है और जल्दी ठीक भी नहीं होता।

ऐसे में जरूरी है की आप सर दर्द के कारण को जानकार उसका सही इलाज़ कराएं ताकि ये बढ़कर कोई बड़ी समस्या ना बन जाये। सर दर्द ये दर्शाता है की आपका स्वस्थ्य कितना ख़राब है। अक्सर होने वाले सर दर्द के बहुत से कारण है और घर में ही कुछ तरीकों से आपको इससे राहत भी मिल सकती है। कुछ कारण और छुटकारा पाने का तरीके हैं:

तनाव बड़ जाना :

आजकल लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो गए है की तनाव होना एक आम बात हो गयी है। बात बात पर चिढ़ना और इस वजह से अक्सर सर दर्द रहना भी बहुत ही आम है। बढ़ते तनाव के कारण सर दर्द बढ़ना और यही सर दर्द फिर माइग्रेन भी बन जाता है। इससे पहले आपको माइग्रेन हो आपका तनाव को कम करना बहुत ही आवश्यक है जिससे ये बड़े नहीं।

ऐसे में तनाव काम करने के लिए जरूरी है आप अपने दिमाग को रिलैक्स करने वाली चीज़ें करें जैसे प्राणायाम, मैडिटेशन , योग और एक्सरसाइज। इसके अलावा अपने आप को आप एक दिन बिना काम के भी रखें जब आप बस दिमाग को रिलैक्स दे। ऐसे ही छोटी छोटी चीज़ों से आप जब तनाव काम करेंगे तब सर दर्द अपने आप कम हो जायेगा।


कैफीन का अधिक सेवन:

अगर आपको अक्सर सर दर्द होता है तो हो सकता है की आप कैफीन बहुत अधिक ले रहे हों। वैसे तो थोड़ी मात्रा में कैफीन लेना नुकसान नहीं देता लेकिन ज्यादा लेने से हो सकता है की ये आपके दर्द का कारण बन जाये। ऐसे में जरूरी है की वो चीज़ें जिनमे कैफीन अधिक मात्रा में हो जैसे केक, कॉफी का सेवन हम बिलकुल ही कम कर दें या ना ही खाएं।

दबाव में दिमाग में दर्द होना:

ब्रेन फ्रीज यानि जब हम बहुत अधिक ठंडी चीज़ें खा या पी लेते हैं तब सर में दर्द होना ,ये भी एक कारन है सर्दियों में सर दर्द होने का। खासकर वो लोग जिनको माइग्रेन है तब तो आपको इस ठण्ड वाले सर दर्द से बचकर रहना पड़ेगा। इसके लिए जो सबसे आसान चीज़ है वो है की आप जितना हो सके ठंडी चीज़ें खासकर जो फ्रीज़ड चीज़ें है उनको बिलकुल ना ही खाएं।


गैस्ट्रिक समस्या के कारण :

हमारा खान पान ऐसा हो गया है की ज्यातर लोग गैस की समस्या से परेशान है। और ये भी कारण है हमारे सर दर्द का। ऐसे में अगर ज्यादा गैस बनती है और अक्सर सर दर्द से परेशान रहते हैं तो बेहतर होगा की आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें और जितना हो सके तली हुई , मसालेदार चीज़ें और जंक फूड्स से दूर ही रहें। जितना ज्यादा हो सके पानी पीते रहें और रात के समय खाना खाकर तुरंत ना सोएं।

Share
Message
Twitter
Email
Print