डाइनिंग या बेड पर नहीं जमीन पर बैठकर खाने से मिलते है जबरदस्त फायदे।

डाइनिंग या बेड पर नहीं जमीन पर बैठकर खाने से मिलते है जबरदस्त फायदे।

Introduction

पुराने समय में घरों में जब खाना पकाया जाता था तो रसोई में या फिर रसोई के बाहर जमीन पर चटाई बिछाकर लोग लोगों को गर्म गर्म भोजन परोसा जाता था। पर आजकल के जमाने में जमीन पर बैठकर खाना कोई नहीं खाना चाहता है। और तो और इसे बैड हैबिट में शामिल किया जाता है।

आजकल के घरों में आलीशान डाइनिंग टेबल होती है। मगर दुर्भाग्य की बात तो यह है कि किसी किसी घर में ही डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाते हैं। परंतु किसी किसी घर में तो यह सिर्फ दिखावे के लिए होते हैं, और लोग खाना खाने के लिए बैड या सोफा का इस्तेमाल करते हैं। आजकल के लोग इस बात को अंधविश्वास मानकर इस बात पर भरोसा नहीं करते है। परंतु सच तो यह है कि इससे सेहत बिगड़ती है।

जो लोग बिस्तर या सोफे पर बैठकर टीवी देख कर खाना खाते हैं, उनका शरीर में भोजन कभी नहीं लगता और ना ही भोजन पचता है। इसलिए भोजन जमीन पर बैठकर शांति मन और चबाकर खाने चाहिए। कई लोगों की आदत होती है बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं और झूठे बर्तन वही छोड़ देते हैं, जो सेहत के लिए और हानिकारक है क्योंकि झूठे बर्तन में बैक्टीरिया होते हैं।

सभी को खाना हमेशा जमीन पर बैठकर खाना चाहिए क्योंकि खाना खाते समय जो गर्मी हमारे शरीर से निकलती है वह बिस्तर पर बैठ कर खाने से अंदर ही रह जाती है जो सेहत के लिए हानिकारक है। भोजन हमेशा डाइनिंग टेबल, सोफा या बेड पर नहीं बल्कि जमीन पर बैठ के करने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हमेशा हमारे शरीर को अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

जमीन पर बैठकर खाने के फायदे :-

  1. योगासन आपके शरीर को किसी ना किसी प्रकार का लाभ पहुंचाता है। जब आप जमीन पर बैठकर भोजन करते हैं तो आप किसी आसन जैसे सुखासन या सिद्धासन में बैठे होते हैं, इससे आपको भोजन के दौरान इन आसनों से मिलने वाले लाभ प्राप्त होते हैं।
  2. खाने समय जब आप पैरों को मोड़ करके बैठते हैं तो इससे आपका शरीर मजबूत और लचीला होता है। साथ ही आपकी रीढ़ की हड्डी, कंधों और छाती का लचीलापन बढ़ जाता है।
  3. अपने शरीर में ब्लड सरकुलेशन के लिए आपको जमीन पर बैठकर खाना खाने की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से शरीर का रक्त प्रवाह है बेहतर हो जाता है और हिरदे बेहतर तरीके से काम करता है।
  4. बार-बार जमीन पर बैठना और उठना एक अच्छा व्यायाम माना जाता है। इसलिए भोजन हमेशा जमीन पर बैठकर करना चाहिए। यह क्रिया आपको धीरे-धीरे खाने और भोजन को अच्छी तरह पचाने में सहायता देता है जिससे वजन भी नियंत्रित रहती है।
Share
Message
Twitter
Email
Print