अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो रोज़ करें ये एक्सरसाइज

अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो रोज़ करें ये एक्सरसाइज

Introduction

व्यर्थ खाना और आरामदायक जीवन ने लोगों को कुछ इस स्थिति में पंहुचा दिया है | कुछ लोगों का तो पेट ही ऐसा हो चुका है की वो फुटबॉल की तरह नजर आते है। पेट बाहर निकल जाने से चाहे वह महिला हो या पुरुष बहुत ही खराब लगता है। उन पर किसी तरह के कपड़े भी नहीं जचते और उनकी स्वास्थ्य भी खराब रहती है। पेट और कमर की ओर तो थोड़ी फैट होती ही है पर अगर यह हद से ज्यादा बढ़ जाए तो लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो रोज़ करें ये एक्सरसाइज

पेट बाहर निकलने या चर्बी बढ़ जाने के कई अनेक कारण हो सकते हैं —

  1. जो लोग खाना खाने के तुरंत बाद जाकर सो जाते हैं तो उन लोगों की पेट की चर्बी बढ़ जाती है। इसलिए खाने के तुरंत बाद कभी नहीं होने चाहिए क्योंकि फिर इसका कोई उपाय नहीं है।
  2. जो लोग हर वक्त अधिक तनाव में रहते हैं उनकी पेट की चर्बी बहुत जल्दी बढ़ जाती है क्योंकि तनाव में रहने वाले लोगों के गले स्ट्रॉल का लेबल खून में बढ़ जाते हैं।
  3. बहुत ज्यादा मीठी चीजे और तेल में तली हुई चीजें खाने से भी चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि तेलिया पदार्थ जल्दी पच नहीं पाती। इसे पचाना बहुत मुश्किल हो जाता है।
  4. कमर को हमेशा झुका कर रखने से भी पेट के आसपास की चर्बी बढ़ने लगती है कई लोग ऐसे होते हैं जो बैठते हैं तो कमर को आगे की तरफ झुका लेते हैं ऐसा करने से चर्बी बढ़ती है।

अगर आप अपनी पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए कई तरह के एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जिसका नियमित प्रयोग से पेट की चर्बी घट जाएगी

तो आइए जानते हैं वह कौन से एक्सरसाइज हैं :-

दौड़ना :

अगर आप अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखना चाहते हैं तो दौड़ने से बेहतर और कुछ नहीं है। हर रोज 30 मिनट तक दौड़ने से मिल जाए अच्छे से काम करता है और धीरे-धीरे शरीर की सारी चर्बी कम हो जाती है। इसी वजह से दौड़ना पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मददगार साबित होता है।

तैराकी :

पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए तैराकी भी ये बेहतरीन विकल्प हैं। इससे शरीर में जमी हुई वर्षा कम होने लगती है। तैराकी करने से ना ही केवल वजन कम होता है बल्कि शरीर एक अच्छे शेप में आ जाती है। इसलिए इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करने ही चाहिए।

साइकिलिंग :

पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम के रूप में साइकिल इन भी की जा सकती है। इसे सबसे आसान एक्सरसाइज माना जाता है। इसे करने से टांगो पैरों और जांघों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है साथ ही इससे कैलोरी भी कम होती है।

पैदल चलना :

आज के जमाने में अगर कोई व्यक्ति किसी काम से बाहर जाता है तो वाहन से ही जाता है अगर कहीं नजदीक में भी जाना होता है तो वह गाड़ी से ही जाना पसंद करता है। अगर हर रोज सुबह शाम आधा घंटा पैदल चला जाए तो ऐसा करने से पेट की चर्बी कम की जा सकती है।

सीढ़ियां चढ़ना उतरना :

सबसे अच्छा और आसान सीडी चढ़ना और उतरना कर सकते हैं या पेट कम करने के लिए सबसे उपयोगी है यह एक्सरसाइज एक्स्ट्रा सेट को भी कम करता है इसके लिए रोजाना सुबह-शाम करीब 10-15 मिनट अपने घर की सीढ़ियों पर चढ़ना और उतरना कर सकते हैं।

Share
Message
Twitter
Email
Print