घर बैठे इन 9 आसान तरीकों से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं।

घर बैठे इन 9 आसान तरीकों से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं।

Introduction

कई बार जब पीरियड मिस हो जाता है तो हमसे इंतज़ार नहीं हो पाता और चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी हमें प्रेगनेंसी की खबर मिल जाए। ऐसे में आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के कुछ घरेलु उपाय काम आतें हैं।

आजकल लोग इतने आलसी हो गए हैं उन्हें हर चीज़ घर बैठे चाहिए। लोगों को ऑनलाइन की आदत हो गई है। तो जो लोग मार्किट जाए बिना प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहते हैं , वो घर की चीज़ों से ही आसानी से टेस्ट कर सकते हैं। कई बार महिलाओं के पीरियड मिस हो जाते हैं तो उनको लगता है की वो प्रेग्नेंट हैं , लेकिन उन्हें यह जानना होता है कि सही है या नहीं। आजकल मार्किट में ऐसी चीज़ें उपलब्ध है जिनसे हम अपनी प्रेगनेंसी घर बैठे टेस्ट कर सकते है। लेकिन इससे भी आसानी होती हैं , घरेलु उपाय से टेस्ट करना हम कहीं गए बिना अपना टेस्ट आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलु उपाय के बारे में जिसे इस्तेमाल कर के आप घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं।

1 विनेगर :

एक साफ़ सुथरा बर्तन में विनेगर लें उसमें पेशाब कि कुछ बूँदें मिक्स कर लें अगर विनेगर में पेशाब मिलाने के बाद उसका रंग बदल जाता हैं तो इसका मतलब हो सकता हैं कि आप प्रेग्नेंट हो।

2 कांच के गिलास से भी प्रेगनेंसी टेस्ट कि जा सकती है :

आप अपनी यूरिन को एक साफ़ कांच के गिलास में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें अगर थोड़ी देर के बाद इसमें एक उजला परत दिखाई दे इसका मतलब है आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

3 ब्लीच का इस्तेमाल कर के भी आप प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं :

एक साफ़ बर्तन में थोड़ी ब्लीच लें और इसमें अपनी यूरिन मिक्स कर दें। यूरिन मिक्स करने के बाद आप देखेंगे कि इसमें बुलबुले दिखाई दे तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

4 चीनी से भी टेस्ट किया जा सकता हैं :

चीनी का इस्तेमाल करके भी हम प्रेगनेंसी का पता कर सकते हैं । एक बर्तन में थोड़ी सी चीनी लें और उसमें यूरिन मिक्स करें। यूरिन मिक्स करने के बाद अगर चीनी आपस में चिपक जाती है तो आपका प्रेगनेंसी का चांस रहता है इसका मतलब कि आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। अगर चीनी घुल गई तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

5 साबुन से भी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं :

साबुन को यूरिन में मिक्स करें ,मिक्स करने के बाद अगर बुलबुले बन जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

6 डेटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट करना :

एक कांच के बर्तन लें उसमें डेटॉल और यूरिन दोनों बराबर मात्रा में लें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो यूरिन एक परत बनाकर तैरने लगती है , और अगर डेटॉल यूरिन में मिक्स हो जाता है तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

7 टूथपेस्ट टेस्ट :

टूथपेस्ट से भी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं। अगर आप सफ़ेद टूथपेस्ट में यूरिन मिक्स करती हैं और उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है तो आपका प्रेगनेंसी का चांस हो सकता है ,मतलब आप प्रेग्नेंट हो सकती है।

8 गेहूं और जौ से भी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं :

एक साफ़ बर्तन में गेहूं और जौ को मिक्स करके लें और उसमें यूरिन की कुछ बूँदें डालें। अगर एक दिन के बाद गेहूं और जौ अंकुर जाता है , तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

9 नमक से भी प्रेगनेंसी टेस्ट कि जा सकती है :

एक साफ़ बर्तन में सुबह का पहला पेशाब लें , इसके बाद इसमें 3 /4 नमक मिलाएं। अगर आप प्रेग्नेंट हो तो नमक यूरिन में मिलने के बाद झाग बनाती है, और अगर झाग नहीं बनाती है इसका मतलब है आप प्रेग्नेंट नहीं हो।

Share
Message
Twitter
Email
Print