प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाए।

प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाए।

Introduction

प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलु उपायों को मददगार माना जाता है।

प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है ,जिसमे से एक स्ट्रेच मार्क्स की प्रॉब्लम भी है जो की कॉमन प्रॉब्लम है प्रेगनेंसी में बॉडी में कई तरह की changes आते हैं जिसके वजह से स्ट्रेच मार्क्स पड़ने लगते हैं।

प्रेगनेंसी के समय होने वाले स्ट्रेच मार्क्स से कई महिलाएं बहुत परेशान रहती हैं क्योंकि स्ट्रेच मार्क्स की वजह से आप अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन सकते। ऐसे में केमिकल वाले क्रीम हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के समय स्किन बहुत सॉफ्ट और नाजुक रहती है। ऐसे में बहुत सारी महिलायें चाहती है कि घरेलु नुस्खें का यूज़ करें। जो हमारे बॉडी के लिए बिल्कुल सही रहेगा।

इसमें नारियल का तेल फायदेमंद माना जाता है: प्रेगनेंसी के इस जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स के लिए आप नारियल के तेल का भी यूज़ कर सकती है ,जो कि बहुत ही कारगार माना जाता है। नारियल के तेल को रोज़ाना तीन महीने तक स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं ,तेल कि कुछ बूदें लेकर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के हाथों से मसाज करें। जल्दी फर्क दिखने लगेगा।

आलू के रस से भी फायदा होता है : आलू के रस को बहुत ही कारगार माना जाता है। दाग धब्बो को छुड़ाने में रोज़ाना आलू के रस कि कुछ बूंदे को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से निशान हल्के हो जाते हैं और धीरे धीरे निशान खत्म हो जाते हैं।

एलोवेरा जेल भी जादू कि तरह काम करता है : वैसे तो एलोवेरा जेल हर चीज़ में फायदेमंद माना जाता है ,एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। निशान से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना एलोवेरा जेल यूज़ करने से फायदा मिलता है। रोज़ रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल अपनी स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं ,और निशान से छुटकारा पा सकते है।

नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं : कुछ घरेलु नुस्खें में यह बताया गया है कि नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल जाता है। आप रोज़ इस तेल कि कुछ बूँदें स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इसे रोज़ लगाने से जल्दी असर होता है।

Share
Message
Twitter
Email
Print