प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सबसे सही टाइम क्या है ?

प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सबसे सही टाइम क्या है ?

Introduction


लोगों को हमेशा कंफ्यूज़न रहता है कि टेस्ट कब करना है सुबह करें ,शाम को करें या पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद करें।

माँ बनना एक सुन्दर एहसास होता है। सभी शादी शुदा औरतें चाहती हैं कि एक दिन वो भी माँ बने, एक हृष्ट-पुष्ट सुन्दर बच्चे को जन्म दे। ऐसे में जब आपका पीरियड मिस हो जाता है तो आप असमंजस में पड़ जाते हैं कि कैसे पता करें कि कंसीव हुआ है या नहीं ,और सबसे ज्यादा लोगों को ये कन्फूज़न होता है कि किस टाइम पे चेक करें, सुबह में या शाम में ,और सबसे ज्यादा कन्फूज़न इस बात कि होती है कि पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद टेस्ट करें।

अगर आप इस कन्फूशन में हैं कि आप प्रेगनेंसी चाहती हैं कि नहीं तो आपके मन में सबसे पहले ये बात आएगी कि आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए या नहीं। हमेशा से महिलायें इस बात को लेकर परेशान रहती है कि प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें। जो महिलायें माँ बनना चाहती है उनके मन में टेस्ट को लेकर उत्सुकता रहती है ,और अगर पीरियड मिस हो गए हैं ,और प्रेगनेंसी के सिम्पटम्स है, तो अब इस बात को पता करना है कि अब आगे क्या होगा और क्या नहीं।

आज के समय में प्रेगनेंसी चेक करना आसान हो गया है।

अब पहले के जैसा लम्बा इंतज़ार नहीं करना पड़ता। अब आप मेडिकल शॉप पे जाकर प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदिए और घर पर आकर अपनी यूरिन कि बूँदें उस स्टिक पे डालिये और आपका परिणाम आपको कुछ ही मिनटों में मिल जाता है। हालांकि टेस्ट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है,अगर आप सही समय पर टेस्ट कर रही हैं तो तभी आपका परिणाम सही आएगा नहीं तो आपका परिणाम गलत आ सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे काम करती है: प्रेगनेंट महिला के पेशाब में (एच सी जी) कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन नाम का हॉरमोन मौजूद होता है। कंसीव होने के कुछ दिनों में महिला के पेशाब में एच सी जी हॉरमोन मौजूद रहता हैं, जिससे एच सी जी हॉरमोन का लेवल तेज़ी से बढ़ता है ।

टेस्ट करने का सही समय क्या है ?

लोगों को यही पता नहीं होता है कि कब टेस्ट करना चाहिए , टेस्ट करने का सही समय क्या है ? आपके पीरियड जब लेट हो जाते है, तब आपको 4 या 5 दिन के बाद टेस्ट करना चाहिए। तब आपका परिणाम सही आएगा। अगर आपका पीरियड सही समय से नहीं होता है तो सही परिणाम आपको 35 से 40 दिनों के अंदर मिलेंगे।

कब टेस्ट करें सुबह या शाम ?

वैसे तो आप टेस्ट कभी भी कर सकते हैं ,अगर आपने कंसीव किया है तो कभी भी टेस्ट करने से पॉजिटिव परिणाम आते हैं। लेकिन अगर आप सुबह के समय प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं तो आपको अच्छा परिणाम मिलेगा क्योंकि सुबह के समय ज्यादा पेशाब सघन होता हैं ,इसीलिए उसमें एच सी जी का लेवल अधिक होता है।

Share
Message
Twitter
Email
Print