प्रेगनेंसी टेस्ट किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

Introduction

आजकल प्रेगनेंसी टेस्ट करना बहुत ही आसान हो गया है। पहले लोगों को बहुत परेशानी होती थी, डॉक्टर के पास जाते थे ,अल्ट्रासाउंड होता था बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे, तब जाकर प्रेगनेंसी का पता चलता था। अब तो बहुत ही आसान हो गया है चेक करना। मेडिकल शॉप पे जाकर प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाना है और चेक कर लेना है और कुछ ही मिनटों में आपको रिजल्ट मिल जाता है।

जिस ब्रांड का भी आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदते हैं उसके निर्देशों को जरूर पढ़ें, क्योंकि हर ब्रांड के टेस्ट करने के तरीके अलग-अलग होते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का यूज़ कैसे करें?

प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए सुबह के पेशाब को साफ़ बर्तन में ले लें। उसके बाद जांच किट के ड्रॉपर से कुछ बूँदें स्ट्राइप पे डालें। बूँदें डालने के बाद कुछ देर तक इंतज़ार करें। उसके बाद आपको उस स्ट्राइप पर एक या दो लाईने दिखाई देंगी। अगर दो लाइन गहरी गुलाबी हो तो इसका मतलब है आप प्रेग्नेंट हो। अगर कोई लाइन नज़र नहीं आती है तो इसका मतलब भी है की आप प्रेग्नेंट हो।

अगर कोई लाइन नज़र नहीं आती है इसका मतलब है कि किट खराब है ,या फिर टेस्ट करने में जल्दबाज़ी हुई है। अगर किट पर एक लाइन हल्की या गहरी नज़र आती है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं हो।

इस बात का आप हमेशा ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट में पॉज़िटिव या नेगेटिव दर्शाने के लिए अलग -अलग संकेत का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए कोई सा भी किट खरीदें उसके निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

Share
Message
Twitter
Email
Print