प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम होने के कारण ,लक्षण और राहत पाने के उपाय।

प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम होने के कारण ,लक्षण और राहत पाने के उपाय।

Introduction

प्रेगनेंसी के समय महिलाएँ पूरे नौ महीने संभलकर रहती है। हमें ऐसे समय में हमेशा संभलकर रहना चाहिए ,थोड़ी सी भी लापरवाही हमारे सेहत को नुक्सान पहुंचा सकता है। हालांकि मौसम बदलने से सर्दी ,जुकाम ,खांसी ,फ्लू ,बुखार हर किसी को होता है। लेकिन अगर यही प्रेगनेंसी के समय हो जाए तो परेशानी हो जाती है। हालांकि आप आम दिनों में सर्दी -जुकाम में दवाइयां ले सकते हैं ,लेकिन प्रेगनेंसी के समय किसी भी तरह कि दवाइयां आप नहीं ले सकते। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी स्वस्थ्य का खुद ध्यान रखना चाहिए। ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम जल्दी लगती है । ऐसे में सर्दी जुकाम से बचना चाहती हैं, तो इसके लक्षणों को पहचानकर बताए गए उपायों को जरूर आजमाए।

प्रेगनेंसी के समय सर्दी जुकाम होने के कारण

प्रेगनेंसी के समय हमारा इम्यून सिस्टम बहुत ही धीरे से काम करता है।

बीमारियों से लड़ने की कम क्षमता होती है।

किसी व्यक्ति को जैसे सर्दी जुकाम हो रखा है ,तो उसके संपर्क में आने से सर्दी जुकाम का होना।

ठण्ड के मौसम में कम कपड़े पहनना ,या बारिश में भीग जाना।

गर्मियों के मौसम में बाहरसे आकर अचानक ठंडा पानी पीना ,ज्यादा तनाव लेना।

प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम और खांसी के लक्षण क्या है

प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे : गले या छाती में बलगम जमा होना, आँखों से पानी आना ,हल्का बदन दर्द होना ,सीने में जलन होना ,नाक बंद होना शरीर में ,ऐंठन और दर्द होना ,हल्का बुखार आना।

प्रेगनेंसी में सर्दी ,जुकाम और खांसी को दूर करने के कई घरेलु उपाय मददगार होते हैं

नींबू पानी पीना :प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम और खांसी से राहत पाने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को एक गिलास नीबूं पानी में थोड़ी सी अदरक और उसमे थोड़ी सी शहद मिलाकर पीना चाहिए। सर्दी खासी से जल्द राहत मिलेगी।

भाप लें : प्रेगनेंसी के समय सर्दी ,जुकाम और खांसी से राहत के लिए आप भाप भी ले सकते हैं, एक बर्तन में पानी को गर्म कर लें ,इसके बाद अपने सिर को तौलिये से ढकते हुए भाप लें। जुकाम का असर ठीक करने के लिए दिन में से चार बार भाप जरूर लें।

ज्यादा से ज्यादा तरल चीज़ों का सेवन करें : प्रेगनेंसी के समय में सर्दी जुकाम और खांसी से राहत पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। प्रेगनेंसी में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कम से कम दिन में 8 से 10 गिलास पानी ज़रूर पीएं। इसके अलावा आपको ताज़े फलों के जूस जरूर पीने चाहिए । इससे प्रेगनेंसी में सर्दी ,जुकाम और खांसी से जल्दी आराम मिलेगी।

गरारे करना चाहिए : आपको सर्दी खांसी से जल्द राहत चाहिए तो गर्म पानी से दिन में तीन से चार बार गरारें करें। गरारे करने से आपके गले की खराश कम हो जाती है ,जिससे सर्दी और खांसी से जल्द राहत मिलती है।

चाय पीएं : प्रेगनेंसी में अगर आपको सर्दी, जुकाम और खांसी से आराम चाहिए तो आपको चाय पीनी चाहिए। चाय में तुलसी और पुदीना का पत्ता मिलाकर पीने से आपको जल्दी राहत मिलेगी।

Share
Message
Twitter
Email
Print