बच्चों में आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये घरेलु उपाय।

बच्चों में आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये घरेलु उपाय।

Introduction

पहले के समय में हमारे दादा -दादी की आँख कमज़ोर हुआ करती थी। लेकिन आज के समय में तो युवा क्या छोटे बच्चों के भी आँखों में चश्में लग रहें हैं। बच्चे अपने आँखों की परेशानी से झूझ रहें हैं। इसका कारण तो आपको पता ही होगा ,मुझे नहीं लगता कि दोबारा बताने कि जरूरत है। जी ,हाँ अगर इसका कारण आप कंप्यूटर ,मोबाइल ,टी.वी. और फ़ोन समझ रहें है ,तो आप बिल्कुल सही हैं।

आजकल के बच्चे घर के बाहर कम और घर के अंदर ज्यादा रहते हैं। जिसकी वजह से उनकी आँखें कमज़ोर हो जाती है और कम उम्र में ही चश्मे लग जाते हैं। इसके कारण पेरेंट्स परेशान रहते हैं। खासकर माँ को चिंता लगी रहती है और वह बच्चों की आँखों की रोशनी के लिए उपाय को तलाशती रहती है।

लेकिन आपको शायद ये नहीं पता है कि अपने खान-पान में कुछ हेल्थी चीज़ों को शामिल कर आप अपने बच्चे की आँखों की रोशनी को बचा सकतें हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की कमज़ोर आँखों को लेकर परेशान हैं तो आज मैं आपको कुछ ऐसे खान-पान के बारें में बताउंगी जो कि बच्चों की आँखों के साथ -साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा है।

ऐसे तो हमारे सभी शरीर के अंग एक समान हैं लेकिन आँखों की बात ही अलग होती है। इसको सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। यह हमें सुंदर बनाने के साथ-साथ सुंदर दुनिया भी दिखाती है। लेकिन जितनी यह सुंदर होती है उतनी ही नाज़ुक भी होती है। इसलिए आँखों को हेल्थी और निरोग रखना बहुत जरूरी है। थोड़ी सी भी लापरवाही होने से आँखों में दिक्कत हो सकती है। लेकिन घबराने कि जरूरत नहीं है ,क्योंकि डाइट का आँखों पर सबसे ज़्यादा इफ़ेक्ट पड़ता है। 

अपने खान-पान में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिससे आपके बच्चे कि आँखें हेल्थी और स्वस्थ्य रहें।

1. छोटी इलायची :

इलायची खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। ये शरीर के तापमान को बैलेंस रखने का भी काम करती है। इसके रोज़ सेवन करने से आँखों को ठंडक मिलती है ,और आँखों की रोशनी को भी बढ़ाती है। इसको स्तेमाल करने के लिए आप इलायची और सौंफ दोनों का पाउडर बना लें ,पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर अपने बच्चों को पिला दें। इसे पीने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।

2. आंवला आँखों की रोशनी के लिए है वरदान :

आंवला में विटामिन-C पाया  जाता है ,जो कि आँखों कि रोशनी के लिए वरदान से कम नहीं माना जाता है। इसके अलावा आंवला बच्चों के बालों ,स्किन और इम्युनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे अनेक बीमारियों से भी बचाव होता है। वैसे तो आप कच्चा आंवला भी बच्चों के खान-पान में शामिल कर सकते हैं। अगर कच्चा आंवला बच्चा नहीं खाता है तो ,बच्चे को आंवले का रस भी दिया जा सकता है।

3. गाजर :

गाजर में विटामिन-ए और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है ,इसी वजह से गाज़र आँखों की देखभाल के लिए अच्छा माना जाता है। यह आँखों के सेल्स और रेडिकल्स को डैमेज होने से भी बचाती है। इसके अलावा गाजर में पोटैशियम और फाइबर भी पाया जाता है। जो कि हमारे बच्चे कि सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है।

4. बादाम :

बच्चों को सप्ताह में कम से कम तीन बार बादाम का दूध जरूर दें। इसमें विटामिन-E  होने की वजह से इसे आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है , साथ-साथ और भी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इससे आपके बच्चों की त्वचा में भी चमक आती है।

5. बीटा-कैरोटीन वाली शकरकंदी :

अगर आपका बच्चा शकरकंदी खाना पसंद करता है तो आप उसे सर्दियों में खूब खिलाएं क्योंकि शकरकंदी आँखों को हेल्थी बनाने में बहुत मददगार होती है। गाजर ,टमाटर व अन्य सब्जियों की तरह शकरकंदी में भी विटामिन-ए ,विटामिन-सी ,फाइबर, मेंगेनीस और पोटैशियम पाया जाता है जो कि आपके बच्चे की आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

Share
Message
Twitter
Email
Print